डेंगू के साथ कोरोना का टेस्ट दे सकता है ऐसे परिणाम

Jul 12 2020 11:18 AM
डेंगू के साथ कोरोना का टेस्ट दे सकता है ऐसे परिणाम

नई दिल्ली: डेंगू की चपेट में आ चुका व्यक्ति यदि कोरोना वायरस की चपेट में आता है तो उसकी रिपोर्ट सही नहीं आएगी. क्यूंकि, डेंगू के साथ मिलकर कोरोना वायरस जांच सही तरह से नहीं हो सकती. डेंगू और कोरोना दोनों के ही एंटीबॉडी मिश्रित होकर जांच पर प्रभाव डालते हैं, जिसके चलते फाल्स पॉजिटिव (झूठा संक्रमण) रिपोर्ट आने की संभावना बढ़ने लगती है. वहीं  CSIR के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बॉयोलॉजी, IPJMER, कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के डॉक्टरों व विशेषज्ञों ने मिलकर डेंगू व कोरोना की एंटीबॉडी पर कई टेस्ट किए है. इस बीच उन्होंने साल 2017 में डेंगूग्रस्त मरीजों की एंटीबॉडी और कोरोना की एंटीबॉडी, दोनों पर टेस्ट किया तो पाया कि 13 में से पांच सैंपल ने गलत रिपोर्ट्स सामने आई है.

कहने का तात्पर्य है कि किसी को कोविड न होते हुए भी उसकी रिपोर्ट्स पॉजिटिव ही आई. इस बदलते मौसम में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे मच्छरजनित रोग हर वर्ष हजारों लोगों को चपेट में लेते हैं. विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि कोरोना काल में इन रोगों को लेकर सावधानी की आवश्यकता है. सीरो सर्वे या एंटीबॉडी जांच के बीच यह पूछा जाए कि व्यक्ति को इससे पहले कभी डेंगू हुआ था या नहीं. यदि वह पहले डेंगू से पीड़ित था तो उसकी एंटीजन जांच आवश्यक है.

दो तरह की किट में परिणाम एक जैसे: रिसर्च के दौरान डेंगू एंटीबॉडी को लेकर कोरोना की एंटीबाडी IGG व IGM का टेस्ट किया गया तो दो अलग-अलग तरह की किटों का उपयोग करने के बाद भी फाल्स पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिला. कोलकाता स्थित IPGMER के पैथोलॉजी विभाग के डॉ. केया बासु ने जानकारी दी है कि देश में कोविड के फैलाव का पता लगाने के लिए RT-PCR और एंटीजन के अलावा एंटीबॉडी जांच पर भी ध्यान दिया जाने लगा है, अपितु  किसी व्यक्ति में डेंगू की एंटीबॉडी है तो कोरोना का पता लगाने में बहुत ही परेशानी होती है. इन दोनों के बीच कुछ एंटीजेनिक समानताएं हैं, जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता है.

चेतन चौहान भी संक्रमित, कोरोना की चपेट में योगी सरकार के तीन मंत्री

कोरोना का गढ़ बने ग्वालियर में पहुंचे शिवराज, कोरोना वारियर्स का हौसला बढ़ाया

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए योगी सरकार का मास्टर प्लान, अब घर-घर जाकर खोजे जाएंगे मरीज