कोरोना वायरस के अंत की हुई शुरुआत, जानें क्या है खास बात
कोरोना वायरस के अंत की हुई शुरुआत, जानें क्या है खास बात
Share:

कोरोना वायरस का कहर आज पूरी दुनिया में लगातार बढ़ता ही जा रहा है. हर दिन इस वायरस के कारण मौत का आंकड़ा और भी तेजी पकड़ चुका है. लेकिन विज्ञान एवं तकनीक मंत्रालय से जुड़े एक वैज्ञानिकों ने अपने लेख में कहा है कि देश में दो वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल कोरोना के खिलाफ जंग में जीत के संकेत मिल रहे है. वैज्ञानिकों का तो यह भी कहना है कि यह ट्रायल कोरोना वायरस के अंत की शुरुआत है. भारतीय दवा महानियंत्रक (डीजीसीआइ) ने भारत बायोटेक की कोवाक्सिन और जायडस कैडिला की जायकोव-डी वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल की मंज़ूरी मिल चुकी है.

मिली जानकारी के अनुसार लेख पत्र सूचना कार्यालय (पीआइबी) और मंत्रालय की संस्था विज्ञान प्रसार की वेबसाइट पर प्रकाशित हुआ है. वैज्ञानिकों प्रसार टीवी वेंकटेश्वरन ने यह लेख लिखकर भेजा है. पीआइबी की वेबसाइट पर प्रकाशित लेख में वैक्सीन के आने को लेकर कोई समय सीमा नहीं दी गई है. जबकि विज्ञान प्रसार की वेबसाइट पर प्रकाशित लेख में कहा गया है कि वैक्सीन व्यापक पैमाने पर उपयोग के लिए 15 से 18 महीने के पहले उपलब्ध नहीं होगी.

जंहा वेंकटेश्वरन ने कहा है कि ये दोनों वैक्सीन घने बादलों के बीच चमकीली लकीर यानी उम्मीद की एक किरण की तरह कहा जा रहा है. इसमें कहा गया है कि वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीजीसीआइ ने कोई समय सीमा तय नहीं की है, लेकिन यह कोरोना के अंत की शुरुआत का प्रतीक है. लेख में कहा गया है कि दुनियाभर में 140 वैक्सीन पर रिसर्च चल रहा है. इनमें से इन दो वैक्सीन को मिलाकर 11 वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के चरण में पहुंच गई हैं, यानी 11 वैक्सीन का कहीं न कहीं इंसानों पर परीक्षण किया जा रहा है. इनमें भारत बायोटेक और जायडस कैडिला के अलावा और चार भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं.

दिल्ली सहित कई इलाकों में आज होगी बारिश, जानिए अपने राज्य का हाल

भाजपा के आदर्श श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती आज, पीएम मोदी ने किया नमन

7 लाख के करीब पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या, पिछले 24 घंटे में 24 हज़ार नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -