Omicron: कोरोना में तेज रिकवरी के लिए खाएं ये 5 चीजें
Omicron: कोरोना में तेज रिकवरी के लिए खाएं ये 5 चीजें
Share:

कोरोना की महामारी ने दुनियाभर को परेशां कर रखा है। ऐसे में WHO ने 2022 में कोरोना के अंत की संभावना जताई है। हालांकि इस समय दुनियाभर में Omicron वैरिएंट का खतरा मंडरा रहा है। वहीँ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना इंफेक्शन से रिकवरी में डाइट सबसे महत्वपूर्ण है। अब आज हम आपको बताते हैं कि तेज रिकवरी के लिए हमें किस तरह की डाइट का सेवन करना चाहिए।

चने और मछली- जी दरअसल डॉक्टर्स कोरोना से रिकवरी के दौरान डाइट में कद्दू के बीज, काजू, चने और मछली जैसी चीजें शामिल करने की सलाह देते हैं। जी हाँ और इनमें मौजूद मिनरल जिंक को रिकवरी में बहुत फायदेमंद बताया गया है। जी दरअसल यह माइक्रोन्यूट्रिएंट एंटीऑक्सीडेंट, एंटी वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी से युक्त होता है, जो वायरस के मल्टीपल होने की क्षमता और गंभीर लक्षणों को रोकता है।

खट्टे फल- शरीर में रोगों से लड़ने वाले इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने में विटामिन-सी सबसे बेहतरीन है। इसको एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। पानी में घुलनशील विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो हमारे इम्यून फंक्शन को बूस्ट करने का काम करता है। ऐसे में आप खट्टे फल, गहरे रंग की हरी पत्तेदार सब्जियां, अमरूद, किवी, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी और पपीते का सेवन कर सकते हैं।


अंडा और मशरूम- मई 2021 में 'नेचर' जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना मरीजों की तेज रिकवरी में विटामिन-डी को बहुत उपयोगी माना गया है। एक स्टडी के अनुसार, विटामिन-डी से भरपूर फूड प्रोडक्ट कोविड-19 वेरिएंट से उबरने में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप डाइट में मशरूम, अंडे का पीला भाग (जर्दी), यॉगर्ट और दूध जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

दाल और मछली- प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत करने के दौरान डैमेज पड़ी कोशिकाओं को रिपेयर करता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। ऐसे में कोविड-19 इंफेक्शन से डैमेज हुई कोशिकाओं के लिए प्रोटीन बहुत फायदेमंद माना गया है। ऐसे में आप बीज, बादाम, दाल, डेयरी प्रोडक्ट, चिकन, अंडे और मछली प्रोटीन खा सकते हैं।

नैचुरल एंटीवायरल फूड- सर्दियों में खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज से भरपूर चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में तुलसी, अदरक, काली मिर्च, लॉन्ग और लहसुन जैसी चीजें इसमें बड़ा फायदा पहुंचाती हैं।

पेय पदार्थ- बीमारी के दौरान स्ट्रेंथ और एनेर्जी के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। ऐसे में हेल्दी ड्रिंक्स ना सिर्फ आपके शरीर को मिनरल्स और विटामिन्स देंगे, बल्कि विषाक्त पदार्थों को भी शरीर से बाहर करेंगे।

नयी तस्वीर से सुर्ख़ियों में आईं काजोल की बेटी, लोग बोले- 'बच्ची तैयार है'

फिर बढ़ा आकाशीय बिजली का खतरा, सड़क पर हुआ गहरा गड्ढा

8 माह के बच्चे को अपने सीने से लगाकर क्लीनिक के बाहर नज़र आई दिया मिर्ज़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -