केंद्र सरकार ने की बड़ी घोषणा, देश के अस्पतालों में लगाए जाएंगे 162 ऑक्सीजन प्लांट
केंद्र सरकार ने की बड़ी घोषणा, देश के अस्पतालों में लगाए जाएंगे 162 ऑक्सीजन प्लांट
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है वही कोरोना वायरस का प्रकोप रफ़्तार से फैल रहा है तथा अस्पतालों में संक्रमित रोगियों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, जिसके चलते ऑक्सीजन की कमी को लेकर निरंतर जानकारियां सामने आ रही हैं। इस बीच भारत सरकार ने रविवार को कहा है कि सभी प्रदेशों में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में 162 PSA (प्रेशर स्विंग एडसरप्शन) ऑक्सीजन प्लांट लगाने की स्वीकृत दी है। इससे 154।19 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, ‘स्वीकृत किए गए 162 PSA प्लांटों में से 33 पहले ही स्थापित हो चुके हैं। इनमें 5 एमपी में, 4 हिमाचल प्रदेश में, चंडीगढ़, गुजरात तथा उत्तराखंड में तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक तथा तेलंगाना में दो-दो, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र, पुदुचेरी, पंजाब तथा उत्तर प्रदेश में एक-एक स्थापित किए गए हैं।

शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की विस्तार से समीक्षा की थी तथा इसके उत्पादन में रफ़्तार लाने का आग्रह किया था। देश के कई भागों में कोरोना वायरस का संक्रमण रफ़्तार से फैल रहा है तथा इसके मद्देनजर ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ रही है। गंभीर तौर पर पीड़ित कोरोना रोगियों को सांस लेने में समस्या होती है तथा उन्हें ऑक्सीजन की कड़ी आवश्यकता होती है। पीएम कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया था की प्रधानमंत्री मोदी ने देश में चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की विस्तार से समीक्षा की थी। 

वरुण धवन ने जब बच्ची को नहीं खिलाया केक तो वीडियो हो गया वायरल

पश्चिम गोदावरी जिलाधिकारी का तबादला कर सीएम ने अपर सचिव के पद पर किया नियुक्त

वाराणसी में कोरोना से बिगड़े हालत, पीएम मोदी ने अधिकारीयों संग की मीटिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -