कोरोनावायरस ने बढ़ाई चिंता, 14 राज्यों को लेकर केंद्र सरकार ने किया अलर्ट
कोरोनावायरस ने बढ़ाई चिंता, 14 राज्यों को लेकर केंद्र सरकार ने किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण लोगों को हैरान परेशान कर रहे हैं। जी दरअसल इन दिनों हर रोज़ 10 हज़ार से ज्यादा केस आ रहे हैं। ऐसा होने पर 14 राज्यों को लेकर केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया है। जी हाँ और यह वो राज्य हैं जहां हर हफ्ते बड़ी संख्या में नए केस आ रहे हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा यहां पॉजिटिविटी रेट भी औसत से ज्यादा है। केंद्र के मुताबिक इन राज्यों में कोरोना के टेस्ट भी कम हो रहे हैं और सबसे ज्यादा केस इन दिनों दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और तेलंगाना से आ रहे हैं। आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बीते मंगलवार को इन राज्यों से साथ वर्चुअल बैठक की। बीते 1 जून से जिन राज्यों में कोरोना के केस काफी ज़्यादा बढ़ रहे हैं।

वो हैं- असम, गोवा, गुजरात, हरियाणा, मेघालय, मिजोरम, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल। आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों से ये सुनिश्चित करने को कहा है कि सार्वजनिक आयोजनों में हिस्सा लेने और तीर्थयात्रा पर जाने वाले लोगों में कोविड-19 संक्रमण से मिलते-जुलते लक्षण न मौजूद हों। इसी के साथ ही ये भी देखने को कहा गया है कि सबने टीके लगा लिए हों। जी हाँ और इसको लेकर राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी गई है। आप सभी को बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि विभिन्न त्योहारों और यात्राओं के मद्देनजर आने वाले महीनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में भीड़ बढ़ सकती है। ऐसे आयोजन कोविड-19 सहित अन्य संक्रामक रोगों के प्रसार को बढ़ावा दे सकते हैं।

इसके आलावा भूषण ने पत्र में यह भी कहा है कि ऐसे आयोजनों के आयोजकों और राज्यों व जिला प्रशासन द्वारा इनमें तैनात किए गए स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों एवं स्वयंसेवकों में कोविड-19 से जुड़े लक्षण नहीं होने चाहिए तथा उन्हें संभवत: टीके की दोनों खुराक लगी होनी चाहिए। इसके अलावा पत्र में स्पष्ट किया गया है कि इस तरह के आयोजनों में शामिल होने की योजना बना रहे बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों (मधुमेह, उच्च रक्तचाप, फेफड़े/यकृत/गुर्दे की पुरानी बीमारी आदि) से जूझ रहे लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

खतरनाक हुआ कोरोना संक्रमण, मामले बढ़ते ही बढ़ने लगी मरने वालों की संख्या

यूपी में 100% टीकाकरण संपन्न, अब बच्चों को वैक्सीन लगाने पर हो रहा काम - ब्रजेश पाठक

कोरोना की पहली लहर में बुजुर्गों से ज्यादा युवाओं ने गंवाई जान।।, स्टडी में हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -