18 वर्षीय महाराजा का हुआ भव्य राज तिलक
18 वर्षीय महाराजा का हुआ भव्य राज तिलक
Share:

जयपुर : जयपुर राजघराने के 18 साल के नए महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह का सिटी पैलेस में मंगलवार को भव्य राजतिलक हुआ. इस समारोह में राजपरिवार के सदस्यों के साथ-साथ पुरोहित और महल से जुड़े कर्मचारी ही शरीक हुए. ऐसा समारोह 94 साल के बाद होने से विशेष उत्साह देखा गया. ऐसा भव्य समारोह 94 साल पहले हुआ था, जब पदनाभ सिंह के नाना पूर्व महाराजा भवानी सिंह को गद्दी पर बैठाया था. उनका अप्रैल 2011 में निधन हो गया था.

पूर्व महाराजा भवानीसिंह के कोई बेटा नहीं था, इसलिए उन्होंने बेटी दीया कुमारी के बेटे पद्मनाभ सिंह को 2002 में गोद लिया था. महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह फिलहाल इंग्लैंड के मिल फील्ड स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं. महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह के 18वें जन्मदिन पर जयपुर के सिटी पैलेस में पारंपरिक रस्मों और समारोह के साथ मनाया गया. ताजपोशी का कार्यक्रम करीब ढ़ाई घंटे चला. पुजारियों ने पूजा-अर्चना कराई. जयपुर महाराजा के चन्द्र महल के बरामदे में उनके निजी स्टाफ द्वारा उनकी अगवानी की गई.

दोपहर में महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह दरबार हॉल गए, जहां उन्हें जयपुर के पूर्व ताजिमी सरदारों, जागीरदारों, ठिकानेदारों और सेठों द्वारा नजर पेश की गई. रिद्धी सिद्धी पोल पर उनकी बहन राजकुमारी गौरवी कुमारी ने उनकी आरती की. उन्हें जयगढ़ गार्डं द्वारा सलामी भी दी गई. नए महाराजा कच्छावा की कुलदेवी से आशीर्वाद लेने के लिए रामगढ़ स्थित जमवाई माता के मंदिर भी गए.

नए महाराजा बनने के बाद महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह अब पूर्व राज परिवार के सभी फैसले लेने को स्वतन्त्र होंगे. सिटी पैलेस म्यूजियम, जयगढ़ फोर्ट, शिलामाता ट्रस्ट, अशोक क्लब, पोलो क्लब सहित सभी जगह की जिम्मेदारी भी उन्हें मिलेगी. अदालती कार्रवाइयां, बैंक के खातों के लेन-देन अब पद्मनाभ के नाम से होंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -