भोपाल में कोरोना का फैलाव जन समुदाय तो नहीं, इस तरह लगाया जाएगा पता
भोपाल में कोरोना का फैलाव जन समुदाय तो नहीं, इस तरह लगाया जाएगा पता
Share:

भोपाल : मध्य प्रदेश की राजधानी में कोरोना का कहर जारी है. वहीं, भोपाल में कोरोना वायरस को फैलाव जन समुदाय (कम्युनिटी) में पता करने के लिए भोपाल व इंदौर में बड़ा अध्ययन किया जा रहा है. दोनों शहरों में 250-250 लोगों के ब्लड के सैंपल लेकर उनकी एंटीबॉडी की जांच कराई जाएगी. इसके द्वारा यह पता किया जाएगा कि ऐसे लोग तो जन समुदाय में नहीं हैं, जिन्हें कोरोना हो गया हो, लेकिन उन्हें पता ही नहीं चला हो. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर), नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी), एम्स व मप्र स्वास्थ्य विभाग मिलकर यह अध्यनन कर रहे हैं.

वहीं, अप्रैल से ही चिकित्सा विज्ञानियों में इस बात की आशंका जताई है कि कोरोना का संक्रमण कम्युनिटी में फैल चुका है. इसे लेकर आईसीएमआर ने सीरोलॉजी टेस्ट कराने का फैसला लिया है. पहले चरण का अध्ययन मई में पूरा हो चुका है. अब दूसरे चरण का अध्ययन किया जा रहा है. भोपाल में शनिवार से एम्स व स्वास्थ्य विभाग की टीम सैंपल लेना शुरू कर देगी. इसके पहले मरीजों का पूरा ब्यौरा लिया जाएगा.

बता दें की स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस बारें में बताया कि सैंपल लेने के लिए दो श्रेणियां बनाई गई हैं. पहली श्रेणी में स्वास्थ्यकर्मी, पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारियों को शामिल किया जाएगा. इन्हें शामिल करने की वजह से यह है कि ड्यूटी के दौरान इनके संक्रमित होने का खतरा और भी ज्यादा रहता है. इसके बाद जहांगीराबाद, मंगलवारा, बुधवारा व अन्य हॉटस्पाट से लोगों के ब्लड सैंपल लिए जाएंगे. इन सैंपलों की जांच एम्स की जाएगी. इसके बाद पूरा ब्यौरा आईसीएमआर को भेजा जाएगा. आईसीएमआर से देशभर की रिपोर्ट एक साथ जारी होगी.

भोपाल में बढ़े कोरोना के मामले, 71 नए पॉजिटिव मिले

यूपी में अब प्रतिदिन होंगे 20 हज़ार कोरोना टेस्ट, सरकार ने बनाई नई रणनीति

फर्जी दस्तावेज़ों से हासिल की थी नौकरी, अब 6 शिक्षकों से 1.37 करोड़ रुपये वसूलेगी योगी सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -