भारत में मिला कोरोना का नया 'AP स्ट्रेन', कोरोना से अधिक है भयावह

May 04 2021 05:31 PM
भारत में मिला कोरोना का नया 'AP स्ट्रेन', कोरोना से अधिक है भयावह

भारत में कोरोना संक्रमण का एक नया वैरिएंट सामने आया है। जिसका नाम है एपी स्ट्रेन। मतलब ये वैरिएंट आंध्र प्रदेश में तलाशा गया है। वैज्ञानिक भाषा में इसे N440K वैरिएंट बुलाया जा रहा है। इसकी तलाश की है सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के एक्सपर्ट्स ने। कहा जा रहा है कि यह वैरिएंट 15 गुना अधिक संक्रामक है। इसके कारण 3 से 4 दिन में ही व्यक्ति बीमार हो जा रहे हैं।

एपी स्ट्रेन मतलब N440K वैरिएंट को सबसे पहले आंध्र प्रदेश के कुरनूल में तलाशा गया था। यह वैरिएंट B1.617 और B1.618 वैरिएंट से अधिक ताकतवर है। विशाखापट्नम के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर वी। विनय चंद ने कहा कि CCMB में इस वक़्त कई वैरिएंट्स की जांच की जा रही है। कौन सा वैरिएंट कितना भयावह है ये तो CCMB के वैज्ञानिक ही बता पाएंगे। किन्तु यह बात सच है कि नया स्ट्रेन प्राप्त हुआ है। उसके नमूने प्रयोगशाला में भेजे गए हैं।

वही ऐसा देखने में आ रहा है कि कोरोना संक्रमण का नया एपी स्ट्रेन मतलब N440K वैरिएंट शीघ्र ही विकसित हो रहा है। इसका इनक्यूबेशन पीरियड तथा बीमारी फैलाने की समय सीमा कम है। ये बहुत तेजी से फैल रहा है साथ ही अधिक व्यक्तियों को संक्रमित कर रहा है। इस स्ट्रेन से संक्रमित व्यक्ति 3 से 4 दिन में ही गंभीर स्थिति में पहुंच जा रहे हैं। पहली कोरोना लहर जैसी स्थिति नहीं है। इस बार नए वैरिएंट रफ़्तार से लोगों को बीमार कर रहे हैं। एपी स्ट्रेन मतलब N440K वैरिएंट को लेकर अभी वैज्ञानिक भी परेशान हैं। 

कोरोना से लड़ने के लिए मदद को आगे आया सैमसंग, भारत को दान करेगा 37 करोड़

बंगाल में चुनाव परिणामों के बाद हुई हिंसा पर बोले नड्डा- हमने ऐसा इनटॉलरेंस आजतक नहीं देखा...

साउथ के बाद अब बॉलीवुड में धूम मचाएगी ‘दृश्यम 2’, क्या फिर से चलेगा अजय देवगन का जादू?