कोरोना के छक्के छुड़ाने आ गई सस्ती और कारगर वैक्सीन

Aug 13 2020 10:25 PM
कोरोना के छक्के छुड़ाने आ गई सस्ती और कारगर वैक्सीन

 

विश्वस्तर में महामारी कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है और भारत इसकी वैक्सीन निर्मित करने के अभियान में जोर-शोर से लगा हुआ है. देश में भी बाबा रामदेव की कंपनी से लेकर ल्यूपिन तक इस महामारी की वैक्सीन बनाने का दावा कर चुकी है. लेकिन इसके मध्य फार्मा कंपनी जायडस कैडिला ने गिलियड साइंसेज की एंटीवायरल वैक्सीन रेमडेसिविर का सबसे सस्ते जेनरिक वर्जन भारत में पेश कर दिया है.

पूर्वांचल के बाहुबली विधायक को सत्ता रहा अपनी हत्या होने का डर

बता दे कि जायडस कैडिला ने रेमडेसिविर के सस्ते वर्जन रैमडेक की प्राइस 2,800 रुपये प्रति 100 मिलीग्राम रखा है. कंपनी इसे रेमडेक ब्रांड के तहत सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में रोगियों के लिए उपलब्ध कराने जा रही है. हिटेरो लैब्स लिमिटेड, सिप्ला, माइलॉन एनवी और जुबिलेंट लाइफ साइंसेज के पश्चात भारत में एंटीवायरल की कॉपी पेश करने वाली जायडस कैडिला पांचवीं कंपनी है. अमेरिका की गिलियड साइंसेज़ ने इबोला के उपचार के लिए रेमडेसिविर विकसित की थी. 

13 सितंबर को होने वाली MPSC की परीक्षाएं 20 सितंबर तक के लिए हुई स्थगित

विदित हो कि गिलियड ने रेमडेसिविर वैक्सीन निर्मित करने के लिए देश समेत 127 मुल्क में लाइसेंस के लिए एग्रीमेंट किया है. इसमें डॉ रेड्डीज लैब और सिंजेन इंटर्नेशनल लिमिटेड जैसी कंपनियां सम्मिलित हैं.इस वक्त भारत में प्रतिदिन कोरोना संक्रमित रोगीयों की तादाद 60,000 को पार कर रही है. भारत में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों का तादाद 24 लाख को पार कर गया है. गुरूवार को एक दिन में आए नए केस की तादाद 66,999 रही है. देश में कोरोना से अब तक मृत्यु की तादाद 47033 हो गई है. वही, विश्व में इस वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 20,807,726 हो गई है. कोरोना संक्रमण के केस में अमेरिका पहले पायदान पर है. 

MPSOS ने जारी किया 10वीं और 12वीं का प्रवेश पत्र

सम्पूर्ण देश में 800 से अधिक स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट से कंपार्टमेंट परीक्षाएं स्थगित करने की लगाई गुहार

सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जामिया ने मारी बाज़ी, पहुंची पहले स्थान पर