नाक में ही खत्म होगा कोरोना, भारत ने लॉन्च किया पहला कोविड नेजल स्प्रे
नाक में ही खत्म होगा कोरोना, भारत ने लॉन्च किया पहला कोविड नेजल स्प्रे
Share:

मुंबई: मुंबई की फार्मा कंपनी ग्लेनमार्क (Glenmark) ने कोरोना मरीजों के उपचार के लिए नेजल स्प्रे (Nasal Spray) लॉन्च किया है. इसे कनाडा की दवा कंपनी SaNOtize के साथ मिलकर तैयार किया है. नाइट्रिक ऑक्साइड वाली इस दवा को कंपनी ने भारत में FabiSpray के नाम से लॉन्च किया है. ये भारत का पहला कोविड नेजल स्प्रे है.

कंपनी का दावा है कि इस स्प्रे को नाक के म्यूकस पर छिड़का जाता है, तो ये वायरस के विरुद्ध फिजिकली और कैमिकली बैरियर बना देता है, जिससे संक्रमण फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाता. कंपनी के अनुसार, FabiSpray के उपयोग से 24 घंटों में वायरल लोड में 94 फीसद की गिरावट आई है. जबकि, 48 घंटों में 99 फीसद की कमी आई है. ग्लेनमार्क कंपनी में क्लीनिकल डेवलपमेंट की हेड और सीनियर वाइस प्रेसिडेंड डॉ. मोनिका टंडन ने जानकारी दी है कि ये स्प्रे केवल डॉक्टर के पर्चे पर ही दिया जाएगा. यानी, इसे हर कोई नहीं खरीद सकेगा.

उन्होंने बताया कि ये स्प्रे केवल वयस्क कोरोना मरीजों के लिए ही है. चिकित्सकीय सलाह पर ही इसे खरीदा जा सकता है. डॉ. मोनिका टंडन के अनुसार, भारत में FabiSpray की 25 मिली यूनिट का मूल्य 850 रुपये होगा. उन्होंने दावा किया है कि बाकी देशों की तुलना में भारत में इसकी कीमत बहुत कम है. डॉ. टंडन ने बताया कि इसी सप्ताह से ये स्प्रे फार्मेसी की दुकानों पर बिकना शुरू हो जाएगा.

अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स, अब क्वारंटाइन के लिए ये होंगे नियम

370 हटने के बाद फिर स्वर्ग बन रहा कश्मीर, 610 प्रवासियों को वापस मिली अपनी संपत्ति

जान पर भारी... बेरोज़गारी.., सरकार ने संसद में पेश किए आत्महत्या के भयवाह आंकड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -