कोरोना वॉरियर महिलाओं को दी जाएगी तीलू रौतेली पुरस्कार के चयन में प्राथमिकता

महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्या ने विधानसभा स्थित सभाकक्ष में विभाग की समीक्षा बैठक की। आपकी जानकारी के  लिए बता दें की बैठक में उन्होंने अधिकारियों को तीलू रौतेली पुरस्कार के लिए सभी जनपदों से सूची मांगने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना के खिलाफ जंग में विशेष योगदान देने वाली महिलाओं को तीलू रौतेली पुरस्कार के चयन में प्राथमिकता दी जाएगी। बैठक में उन्होंने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर देते हुए कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रमोशन के लिए इसी महीने के अंत तक प्रस्ताव दिया जाए। 

उन्होंने बताया कि 105 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रमोशन कर उन्हें सुपरवाइजर बनाया जाएगा।इसके अलावा सुपरवाइजर के खाली 145 पदों पर भी आयोग के माध्यम से चयन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बैठक में उन्होंने तलाक, परित्यक्ता और विधवा महिलाओं के लिए एकल महिला योजना के तहत सब्सिडी आधारित योजना से पशुपालन, कृषि गतिविधियों के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने पर जोर दिया।मंत्री ने कहा कि तीलू रौतेली पुरस्कार में ऐसी महिलाओं, जिन्होंने कोरोना काल में स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने, प्रवासियों की सेवा करने और पशुओं की मदद की है, उन्हें भी प्राथमिकता दी जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की  बैठक में विभाग की राज्य मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में कितने लोगों को लाभ प्रदान किया।विभागीय अधिकारी इसकी सूची तैयार करें। उन्होंने बताया कि आगामी 30 जून को स्वास्थ्य परीक्षण, टीकाकरण एवं अन्य योजनाओं की जानकारी के लिए फिर से समीक्षा बैठक बुलाई गई है। बैठक में सचिव महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास सौजन्या, निदेशक वी. षणमुगम, उप निदेशक एस.के.सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी मोहित चौधरी आदि मौजूद रहे।

क्या 15 जून के बाद फिर बढ़ेगा लॉकडाउन ? अब सरकार ने दिया जवाब

सुप्रीम कोर्ट का आदेश- शराब की बिक्री कैसे करनी है ? खुद तय करे सरकार

Airtel यूजर्स को एक प्लान में मिलेगी मोबाइल से लेकर डीटीएच की सर्विस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -