क्या भारत में बन सकती है रूस की वैक्सीन ?
क्या भारत में बन सकती है रूस की वैक्सीन ?
Share:

महामारी कोरोना वायरस की दवा को लेकर रूस के घोषणा के पश्चात गहमागहमी तेज है. भारत के दवा निर्माताओं की क्षमता को देखते हुए, रूस ने दिलचस्‍पी दिखाई है कि उसकी महामारी के टीके Sputnik V का मुल्कों में भी उत्‍पादन हो. रूसी डायरेक्‍टर इनवेस्‍टमेंट फंड के सीईओ किरिल दिमेत्रीव ने कहा है कि इस बारे में मंत्रणा चल रही है. रूस ने अपने यहां कोरोना वैक्‍सीन का उत्‍पादन शुरू कर दिया है. उसने कहा है कि इस माह के आखिर तक यह दवा रोल-आउट कर दी जाएगी. Sputnik V को लेकर कई शोधकर्ताओं का मानना है कि रूस ने तय प्रक्रिया की अनदेखी की है.

भारत में बनेगी रूस की कोरोना वैक्सीन ! मांगी क्लीनिकल ट्रायल की जानकारी

बता दे कि रूस ने कोरोना दवा Sputnik V का पहला बैच तैयार कर लिया है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के हवाले से इंटरफैक्‍स खबर एजेंसी ने यह सूचना दी. कुछ शोधकर्ता को डर है कि दवा को तेजी से अप्रूवल देकर मॉस्‍को ने अपनी प्रतिष्‍ठा दांव पर लगा दी है. Sputnik V प्रॉडक्‍शन में जाने वाली दुनिया की पहली वैक्‍सीन है, और रूस ने उसे इस माह के आखिर तक उपलब्‍ध कराने की बात कही है. 

लंदन में सफल नहीं हुई स्वतंत्रता दिवस पर पाक के अलगाववादी संगठनों के हंगामे की साजिश

इसके अलावा आमतौर पर हजारों लोगों पर परीक्षण के पश्चात टीके को अप्रूवल मिलता है, मगर रूस ने पहले ही इसे हरी झंडी दे दी है. दवा का नाम Sputnik V इसलिए रखा गया है, क्‍योंकि सोवियत यूनियन ने विश्व का पहला सैटेलाइट भी इसी नाम से अंतरिक्ष में भेजा था. राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन का दावा है कि वह दवा पूरी तरह सेफ है और उनकी एक पुत्री को भी टीका लगा है.

कैंसर को मात देने के बाद मनीषा कोइराला ने फिल्म इंडस्ट्री में इस तरह की थी वापसी

यूपी-बिहार में बाढ़ की विनाशलीला, सैकड़ों गाँव जलमग्न, हज़ारों लोग प्रभावित

जब 'अटलजी' ने संसद में बताया था शादी ना करने का कारण, ठहाकों से गूँज उठा था सदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -