एक और आफत ! अब मिला कोरोना का एक और नया वैरिएंट, वैक्सीन को भी कर सकता है बेअसर
एक और आफत ! अब मिला कोरोना का एक और नया वैरिएंट, वैक्सीन को भी कर सकता है बेअसर
Share:

नई दिल्ली: किसी भी वायरस की गंभीरता उसमें होने वाले म्यूटेशन के आधार पर निर्धारित की जाती है और कोरोना का जो नया वैरिएंट फ्रांस में पाया गया है, उसमें 46 म्यूटेशन दर्ज किए गए हैं। इससे एक बात तो स्पष्ट है कि यह नया वैरिएंट बेहद घातक साबित हो सकता है। हालांकि, फिलहाल इस पर शोध होना शेष है। प्रारंभिक आंकड़ों से पता चला है कि इस नए वैरिएंट की फिलहाल अधिक संक्रमण दर नहीं है। वैज्ञानिकों को चिंता इस बात की है कि नया वैरिएंट फ्रांस की बॉर्डर के बाहर ब्रिटेन में एंट्री कर सकता है। हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। 

कोरोना के अभी तक जितने भी वैरिएंट मिले हैं। उन सबसे यह वैरिएंट बहुत अलग है, क्योंकि वैज्ञानिकों को अभी तक B.1.640.2.में ऐसा कुछ भी नहीं मिला है, जो इससे पहले सामने आए वैरिएंट में मिला हो। इस वैरिएंट में असामान्य संयोजन देखे गए हैं, वैज्ञानिकों का कहना है कि नया वैरिएंट कई आनुवांशिक बदलावों को दर्शाता है। इसकी खोज मेडिटरेनी इंफेक्शन यूनिवर्सिटी हॉस्टपिटल इंस्टीट्यूट ने की है, किन्तु विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से अब तक इस नए वैरिएंट पर कोई भी छानबीन शुरू नहीं की गई है। 

बता दें कि कोरोना के इस नए वैरिएंट का पहला केस नवंबर में मिला था, किन्तु पूरी दुनिया के वैज्ञानिकों का ध्यान इस पर अब गया है। दावा किया जा रहा है कि जो पहला शख्स इस नए वैरिएंट से संक्रमित था, उसका टीकाकरण पूरा हो चुका था। नवंबर में वह तीन दिन की कैमरून की यात्रा कर फ्रांस आया था। यहां उसको सांस लेने में समस्या हुई, जिसके बाद उसे कोरोना संक्रमित पाया गया। वैज्ञानिकों ने जब इस वैरिएंट पर अध्ययन किया तो परिणामों ने सभी को हैरान कर दिया। 

दक्षिण अफ्रीका: संसद में आरोपित संदिग्ध अदालत में पेश होगा

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण AICF ने स्थगित की शतरंज की प्रतियोगिता

ओमीक्रॉन संस्करण के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शेड्यूल किया गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -