भारत में मिला कोरोना का नया और 15 गुना घातक 'AP स्ट्रेन' ! युवाओं को बना रहा शिकार

May 04 2021 01:57 PM
भारत में मिला कोरोना का नया और 15 गुना घातक 'AP स्ट्रेन' ! युवाओं को बना रहा शिकार

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है. जिसका नाम है एपी स्ट्रेन (AP Strain). यानी ये वैरिएंट आंध्र प्रदेश में पाया गया है. वैज्ञानिक भाषा में इसे N440K वैरिएंट कहा जा रहा है. सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के वैज्ञानिकों ने इसे खोजा है. बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट 15 गुना अधिक संक्रामक है. इसके चलते 3 से 4 दिन में ही लोग बीमार हो जा रहे हैं. 

एपी स्ट्रेन यानी N440K वैरिएंट को सबसे पहले आंध्र प्रदेश के कुरनूल में देखा गया था. यह वैरिएंट B1.617 और B1.618 वैरिएंट से अधिक घातक है. विशाखापट्नम के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर वी.विनय चंद ने जानकारी दी है कि CCMB में इस समय कई वैरिएंट्स की जांच की जा रही है. कौन सा वैरिएंट कितना घातक है, ये तो CCMB के वैज्ञानिक ही बता पाएंगे. किन्तु यह बात सच है कि नया स्ट्रेन मिला है. उसके सैंपल लैब्स में भेजे गए हैं.  ऐसा देखने में आ रहा है कि कोरोना वायरस का नया एपी स्ट्रेन बहुत जल्दी विकसित हो रहा है. इसका इनक्यूबेशन पीरियड और बीमारी फैलाने की समयसीमा भी बेहद कम है. ये बहुत तेज रफ़्तार से फैल रहा है, साथ ही अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है. इस स्ट्रेन से संक्रमित लोग 3 से 4 दिन में ही गंभीर स्थिति में पहुंच जा रहे हैं.  

पहली कोरोना लहर जैसी स्थिति नहीं है. इस बार नए स्ट्रेन तेजी से लोगों को बीमार कर रहे हैं. एपी स्ट्रेन को लेकर अभी वैज्ञानिक भी चिंतित हैं. क्योंकि इसके बारे में अधिक कुछ बता पाना मुश्किल हो रहा है. यह वायरस से तेजी से युवा लोगों को शिकार बना कर रहा है. ये उन्हें भी नहीं छोड़ रहा है जो फिटनेस का ध्यान रखते हैं. या फिर जिनकी इम्यूनिटी काफी मजबूत है. 

अभिनेत्री भूमि पेडनेकर को दिल्ली में नहीं मिल रहा वेंटीलेटर, सोशल मीडिया पर मांगी मदद

रद्द हुआ IPL 2021, रिद्धिमान सहा- अमित मिश्रा सहित कई खिलाड़ी कोरोना संक्रमित

शर्मनाक! गर्लफ्रेंड के साथ घूमना थी दुनिया तो शख्स ने 17 लाख में बैच डाला अपना 2 वर्षीय बच्चा