भारत में तेजी से ठीक हो रहे है कोरोना रोगी, स्वस्थ मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 27 लाख के पार

नई दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण के मरीज तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा 27 लाख के पार पहुंच गया है. बीते 24 घंटों में 64,935 लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं. कोरोना संक्रमण के एक्टिव केसों की तुलना में 3.55 गुना ज्यादा लोग ठीक हो गए हैं. भारत में कोरोना की रिकवरी दर 76.61 प्रतिशत हो गई है और इसकी मृत्यु दर 1.79 प्रतिशत ही रह गई है.

भारत में कोरोना संक्रमण की जांच भी बढ़ा दी गई है. हर रोज दस लाख सैम्पलों की जांच के लक्ष्य की और आगे बढ़ते हुए भारत में कुल अब तक 4 करोड़ 14 लाख 61 हजार 636 नमूने टेस्ट हुए हैं. जांच, संपर्को की तलाश और इलाज पर जोर देने से मरीज तेजी के साथ ठीक हो रहे हैं. वहीं, गंभीर रोगियों का आंकड़े में भी भारी कमी आ रही है. देश ने दस लाख से ज्यादा सैंपल टेस्ट करने की उपलब्धि तब हासिल कर ली है, जबकि कोरोना संक्रमण के सामने आने के समय भारत में सैंपलों की जांच की फैसिलिटी केवल पुणे स्थित एक प्रयोगशाला में ही थी. आज डेढ़ हजार से ज्यादा प्रयोगशालाओं में कोरोना के टेस्ट किए जा रहे है.  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक प्रति दस लाख आबादी पर जांच की संख्या बढ़कर 29,280 हो गई है. कोरोना संक्रमण की दर गिरकर 8.57 प्रतिशत पर आ गई है. गंभीर रोगियों की संख्या में भारी कमी आई है. इस वक्त केवल 0.29 प्रतिशत मरीज ही वेंटिलेटर पर हैं. जबकि, 1.93 प्रतिशत  मरीज आइसीयू में एडमिट हैं और 2.88 प्रतिशत मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं.

खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर बह रही नर्मदा, कई गाँवों में बाढ़ का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में बढ़ रह है कोरोना का आतंक, मिले 93 नए संक्रमित

बिना वैक्सीन के नियंत्रण में है इंसेफेलाइटिस, कोरोना से भी जीतेंगे जंग- सीएम योगी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -