सावधान गुजरात ! साबरमती नदी में मिला कोरोना वायरस, कांकरिया और चंदोला तालाब भी संक्रमित

अहमदबाद: कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर अब धीरे-धीरे कम होने लगा है, किन्तु महामारी अभी पूरी तरह से टली नहीं है. कोरोना को लेकर हर नए दिन नए खुलासे हो रहे हैं. अब ऐसा ही गुजरात से नया मामला प्रकाश में आया है, यहां की सबसे अहम साबरमती नदी में कोविड-19 वायरस पाया गया है.

गुजरात के अहमदाबाद के बीचो-बीच से गुजरने वाली साबरमती के पानी के नमूने लिए गए थे, जिसमें सभी में कोरोना संक्रमण मिला है. यही नहीं, साबरमती नदी के अलावा अहमदाबाद के दो बड़े तालाब (कांकरिया, चंदोला) में भी कोरोना वायरस मिला है. बता दें कि साबरमती से पहले गंगा नदी से जुड़े अलग-अलग सीवेज में भी कोविड-19 वायरस पाया गया था, किन्तु अब प्राकृतिक जल में इस तरह कोरोना के लक्षण मिलने से चिंता बढ़ी है.

दरअसल, IIT गांधीनगर ने अहमदाबाद की साबरमती नदी से पानी के नमूने लिए थे. इनका अध्ययन किया गया, प्रोफेसर मनीष कुमार के अनुसार, जांच के दौरान पानी के सैंपल से कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता चला है, जो बेहद घातक है. इस रिसर्च को लेकर IIT गांधीनगर के पृथ्वी और विज्ञान विभाग के प्रोफेसर मनीष कुमार ने जानकारी दी है कि पानी के यह सैंपल नदी से  3 सितंबर से 29 दिसंबर 2020 तक हर हफ्ते लिए गए थे. सैंपल लेने के बाद इसमें जांच की गई तो कोरोना वायरस के संक्रमित जीवाणु पाए गए. 

क्या वैक्सीनेशन के बाद भी हो सकता है कोरोना, जानिए क्या है सच

बीते एक सप्ताह में सोने की कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या है आज के दाम

आरके सिंह ने कहा- कम कार्बन प्रौद्योगिकियों पर पैनल स्थापित किया जाएगा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -