अमेजन के जंगलों तक फैल गया कोरोना वायरस, 60 जनजातियों को चपेट में लिया

अमेजन के जंगलों तक फैल गया कोरोना वायरस, 60 जनजातियों को चपेट में लिया

वाशिंगटन: बड़ें महानगरों में पैदा हुआ कोरोना का वायरस अब गांव और जंगलों तक में फैल रहा है। ब्राजील के अमेजन क्षेत्र में 60 जनजातियों को कोरोना वायरस अपनी चपेट में ले चुका है। यहां अब तक 980 केस दर्ज किए जा चुके हैं और 125 मौतें हो गई हैं। इतना ही नहीं अधिकारियों का कहना है कि अमेजन क्षेत्र में मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं है।

कोरोना को अस्तित्व में आए पांच महीने बीत चुके हैं, मगर इसकी दवा अभी तक नहीं बन पाई है। कोरोना ने अबतक पूरी दुनिया के 55 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर दिया है और तक़रीबन साढ़े तीन लाख इसकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। अधिकारियों ने बताया है कि अमेजन क्षेत्र में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अमेजन क्षेत्र में कोरोना से मौतों की दर 12.6 प्रतिशत है जबकि ब्राजील में कोरोना से डेथ रेट 6.4 प्रतिशत है।

ब्राजील में जनजातीय समुदाय के लगभग नौ लाख लोग रहते हैं जो जंगल से घिरे गांवों में निवास करते हैं। अमेजन में अप्रैल में पहले जनजाति व्यक्ति की मौत हुई थी, इसकी आयु 15 वर्ष बताई जाती है। सरकार इस बात का पता लगा रही है कि यह जनजातीय समुदाय बाहरी लोगों के संपर्क में किस तरह आए और यहां कोरोना के इतने केस कैसे हुए। 

दो हफ्ते से भारतीय दवा ले रहे थे डोनाल्ड ट्रम्प, बोले -अब मैं ठीक हूँ

पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र कमजोर होने के कारण हो सकता है कुछ ऐसा

भारत को फ्रांस ने दिलाया भरोसा, कहा- राफेल की डिलीवरी में नहीं होगी देरी