भारत के इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना, जानिए क्या है बीते 24 घंटों का हाल
भारत के इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना, जानिए क्या है बीते 24 घंटों का हाल
Share:

नई दिल्ली: देश में बीते कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में तेजी देखने को मिल रहा है। केरल और महाराष्ट्र सहित देश के कई राज्यों में हफ्ते भर में कोविड-19  के केसों में बहुत तेजी देखने को मिली है। केरल, महाराष्ट्र के अतिरिक्त पंजाब और मध्यप्रदेश में कोविड  के नए केसों में अचानक से वृद्धि देखने को मिली है, जिसने सरकार की चिंताओं को बढ़ा दिया है। जंहा इस बात का पता चला है कि 6 राज्यों से 87 फीसदी कोविड-19 के केस सामने आए हैं। बीते पांच दिनों में पंजाब में महाराष्ट्र की तरह कोविड के रोजाना नए केस दर्ज किए गए हैं।

कोविड-19 के कई नए स्ट्रेन की खोज के मध्य महाराष्ट्र में कोविड संक्रमितों की संख्या में रफ़्तार और भी तेज होती जा रही है, मिली जानकारी के अनुसार कि कोविड-19 के प्रचलित वेरिएंट की तुलना में यह अधिक संक्रमणीय है। महाराष्ट्र में मुंबई सहित कई जिलों में कोविड-19 के केस निरंतर बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में 45,956 सक्रिय केस हैं, जबकि 19 लाख 89 हजार 963 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हुए हैं जबकि संक्रमण के चलते 51,713 लोगों की जान जा चुकी है। जंहा यह भी कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र और मुंबई में मिले कोविड के नए स्ट्रेन ने स्थानीय अधिकारियों को नए लॉकडाउन और अधिकांश लोगों के लिए नई पाबंदियां लगाने के लिए प्रेरित कर रहे है।

5 दिनों से लगातार बढ़ रहे मामले: मिली जानकारी के अनुसार देश के अंदर बीते दिनों की तुलना में पिछले कुछ माह से कोरोना संक्रमितों की संख्या निरंतर गिर रही थी। कोविड के केसों में वृद्धि ऐसे समय में हो रही है जब विशेषज्ञ कोविड-19 के वायरस में म्यूटेशन की संभावना जता रहे हैं। शनिवार को देश में कोरोना के एक करोड़ 97 लाख 7 हजार 387 केसों की पुष्टि हुई, जिनमें से 13,993 बीते 24 घंटे (शुक्रवार) में सामने आए। 29 जनवरी के उपरांत कोरोना के मामलों में यह एक दिन का उच्चतम उछाल है। आंकड़ों पर गौर करे तो बीते पांच दिनों से कोरोना संक्रमितों की संख्या निरंतर बढ़ रही है- 9,121 (16 फरवरी), 11,610 (17 फरवरी), 12,881 (18फरवरी ), 13,193 (19 फरवरी) और 13,993 (20 फरवरी)।

महाराष्ट्र में शुक्रवार को 6,112 नए केसों की पुष्टि हुई है, जबकि केरल में 4,584 नए कोरोना के केस मिले हैं। मध्यप्रदेश में 13 फरवरी से दैनिक केसों की संख्या में तेजी देखने को मिली है। शुक्रवार को राज्य में 297 दैनिक नए केस दर्ज किए गए हैं। केवल दो राज्यों महाराष्ट्र और केरल में कोरोना वायरस के 75.87 प्रतिशत सक्रिय केस हैं। बीते आंकड़ों को देखे तो 17 सितंबर, 2020 को जब कोरोना चरम पर था, तो देश में एक दिन में संक्रमितों का आंकड़ा 97,894 के उपरांत, ऐसा हुआ था जब  निरंतर पांच दिनों तक संक्रमितों की संख्या में तेजी देखने को मिली है। अंतिम बार लगातार पांच दिनों तक कोरोना के केसों में वृद्धि 17 नवंबर से 21 नवंबर तक दर्ज की गई थी।

कर्नाटक के मंत्री ने कोरोना की संभावित दूसरी लहर को लेकर लोगों से किया ये आग्रह

सीएससी ने ग्रामीण क्षेत्रों में ईवीएस को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया अभियान

इस तरह घर पर बनाए स्वादिष्ट चिकन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -