कोरोना से बचाने के लिए भोपाल के वन विहार में पशुओं की निगरानी हुई शुरू
कोरोना से बचाने के लिए भोपाल के वन विहार में पशुओं की निगरानी हुई शुरू
Share:

भोपाल : कोरोना का प्रसार हर तरह मंडरा रहा है. ऐसे में वन विहार नेशनल पार्क में सिंह सत्या, बाघिन मटकली और भालू भोलू को कोरोना से बचाने की कवायद तेज कर दी है. प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक इन्हें डाइट देने वाले हैंडलर व कीपर की जांच कराई है. फिलहाल किसी को कोरोना संक्रमण नहीं मिला है. बाघ, तेंदुए, सिंह व भालू की देखरेख में लगे इन वनकर्मियों के लिए पार्क प्रबंधन ने दस्ताने, पीपीई, मास्क मंगाए जा रहे हैं. इसके लिए वन्यप्राणी मुख्यालय को पत्र लिख दिया है.  

वन विहार में बाघ, तेंदुए, सिंह व भालू को बाड़े और हाउसिंग में रखा जा रहा है. पहले से ही इनके बाड़े व हाउसिंग को जीवाणु रोधी बनाने के निर्देश दिए थे, जो अलर्ट जारी होने के बाद सैनिट्राइज भी किए जा रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार इन्हें दिए जाने वाले मीट को सैनिटाइज करने की व्यवस्था की जा रही है. इसकी जरूरत इसलिए पड़ रही है, क्योंकि बाघ, तेंदुए, सिंह के लिए बाहर से मीट मंगवाया जाता है. वह कई लोगों के हाथों से होकर पार्क पहुंचता है, जिसमें संक्रमण का खतरा हो सकता है.  

बता दें की पार्क प्रबंधन के अलावा इनके अलावा भी सभी वन्यप्राणियों की निगरानी की जा रही है. उल्‍लेखनीय है कि सोमवार को केंद्र सरकार से इस बारे में अलर्ट जारी होने के बाद वन विहार नेशनल पार्क के सभी के बाड़ों को जीवाणु रोधी बनाया जा रहा है.

इंदौर : नहीं किया कोई कोरोना मरीज का इलाज, फिर भी डॉक्‍टर ने संक्रमण से गवाई जान

कोरोना: मुरादाबाद में 7 साल की बच्ची की मौत. एक दिन पहले लिया था सैंपल

इस राज्य में बढ़ सकता है लॉकडाउन, सीएम ने दिए ऐसे संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -