भारत में कभी भी चरम पर पहुंच सकता है कोरोना वायरस
भारत में कभी भी चरम पर पहुंच सकता है कोरोना वायरस
Share:

नई दिल्ली: भारत में कोविड के मामले चरम तक पहुंच गए हैं. स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी विश्व में सामान्यतया 75 प्रतिशत रिकवरी की दर के उपरांत कोविड-19 के केस घटने का ट्रेंड देखा गया है. इंडिया में रिकवरी की दर 73 प्रतिशत तक पहुंच गई है. रिकवरी की यह दर को पार करने वाले 5 राज्य दिल्ली, तमिलनाडु, गुजरात, जम्मू-कश्मीर और त्रिपुरा कोविड-19 के चरम को पार कर चुके हैं, लेकिन 22 राज्यों में यह चरम पर आना अभी बाकी है.

73 फीसद रिकवरी रेट के साथ भारत पीक के करीब पहुंच गया: SBI-इकोरैप रिपोर्ट में कोविड-19 के ट्रेंड से लेकर अर्थव्यवस्था और आम आदमी पर पड़ने वाले प्रभावों का विस्तार से विश्लेषण कर रहे है. वैसे रिपोर्ट में यह माना जा चुका है कि 75 प्रतिशत रिकवरी रेट का कोविड-19 के चरम पर पहुंचने का कोई निश्चित मापदंड नहीं है. ब्राजील में 69 प्रतिशत पर ही यह चरमपर पहुंच गया था. इसी तरह मलेशिया में 79.5 प्रतिशत इरान में 77.6 प्रतिशत, बहरीन में 77.1 प्रतिशत, चीन में 77 प्रतिशत, चिली में 70.4 प्रतिशत रिकवरी रेट पर चरम आ गया था. इस तरह से 73 प्रतिशत रिकवरी रेट के साथ इंडिया में चरम के बिल्कुल करीब पहुंच गया है. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अगले 2 से 3 हफ्ते में इंडिया पीक पर पहुंच जाएगा.

दूसरे देशों के मुताबिक भारत में कोरोना के केस दोगुना होने की गति बहुत ज्यादा है: मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र, तेलंगाना, बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में प्रति 10 लाख की जनसंख्या पर हो रही कम प्रशिक्षण को लेकर चिंता भी जताई गई है. रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के दूसरे देशों के अनुसार भारत में कोविड के केस दोगुना होने की गति बहुत अधिक है. यहां 22 दिन में कोविड-19 के केस दोगुना हो रहे हैं, जबकि विश्व में केस के दोगुना होने में औसतन 43 दिन का वक़्त लग रहा है. जाहिर है यह भी चिंता की बड़ा कारण बना हुआ है. 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -