कोरोना वायरस ने खेल प्रतियोगिताओं की तोड़ी कमर, हो सकता है अरबों का नुकसान
कोरोना वायरस ने खेल प्रतियोगिताओं की तोड़ी कमर, हो सकता है अरबों का नुकसान
Share:

आज के समय में बीमारी हो या कोई आपदा दोनों ही मानव जीवन पर संकट बन ही जाती है. जिसमे से एक है कोरोना वायरस यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका अभी तक कोई तोड़ नहीं मिल पाया है. वहीं अब इस वायरस का असर खेल जगत को भी नुकसान पंहुचा रहा है. वहीं कोरोना वायरस की वजह से भारतीय खेल उद्योग की कमर ही टूट गई है. खेल कारोबारियों का विदेशों में अरबों रुपये का भुगतान फंसा है. लॉकडाउन के दौरान घर बैठे खेल सामान के निर्माताओं को यहीं चिंता सता रही है कि हालात कब काबू में आएंगे और उनकी पेमेंट मिलेगी एवं निर्यात शुरू होगा. जालंधर की विश्व प्रसिद्ध खेल इंडस्ट्री और बस्ती नौ स्पोर्ट्स मार्केट से तमाम देशों में खेल सामान का निर्यात होता रहा हैं. अब सब कुछ बंद होने के कारण इंडस्ट्री मालिकों और खेल कारोबारियों पर बहुत बड़ा संकट आ गया हैं. गोदामों के अंदर काफी मात्रा में खेल सामान तैयार पड़ा है और पुराना पेमेंट विदेशी कारोबारियों के पास फंसा हैं. जो रुपये इंडस्ट्री मालिकों के पास थे, भी वे मजदूरों को वेतन के तौर पर देने पड़े. 

लॉकडाउन के बाद कोरोना तो हार जाएगा, मगर खेल इंडस्ट्री को फिर से पटरी पर लाना बहुत मुश्किल होगा. खेल कारोबारियों के अनुसार बड़े-बड़े उद्योगपति तो अपनी स्थिति को कुछ हद तक संभाल लेंगे, छोटे कारोबारियों को फिर से धंधा शुरू करने में काफी कठिनाई होगी. टोक्यो ओलंपिक, आईपीएल समेत क्रिकेट के तमाम प्रतियोगिताएं, वर्ल्ड फुटबाल समेत कई खेले प्रतियोगिताओं को स्थगित कर दिया गया है. इस कारण फिर से धंधा शुरु होने के बाद भी डिमांड नहीं बढ़ पाएगी. ईरान, इटली से कारोबार करने से लगेगा का डर: इंडस्ट्री में तैयार होने वाले तमाम खेल सामान ईरान और इटली को भी निर्यात किए जाते थे. खेल कारोबारियों के अनुसार स्थिति कंट्रोल होने के बाद भी इन देशों के साथ कारोबार शुरू करने में डर लगेगा. ईरान में फुटबाल, कुश्ती, बास्केटबाल, शतरंज इत्यादि खेल प्रमुख हैं. 

सोशल डिस्टेंस के लिए कई खेलों पर लग सकती पाबंदी: लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी सोशल डिस्टेंस बनाये रखने के कारण तमाम खेलों पर पाबंदी लग सकती है. कोरोना को हराने के लिए सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा. ऐसे में लॉकडाउन के हटने के बाद भी हॉकी, बास्केटबाल, वालीबाल, फुटबाल, कुश्ती, कबड्डी इत्यादि खेलों पर पाबंदी लग सकती हैं.

अब शराब कंपनियां बनाएंगी सैनिटाइजर, इस दिग्गज क्रिकेटर ने दिया आईडिया

विराट कोहली ने खोला राज़, बताया क्यों बने वैजिटेरियन ?

पंजाब : अगर नहीं दी विदेश से आने की सूचना तो, ऐसा होगा हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -