UAE की इकॉनमी पर कोरोना का प्रहार, बंद हो सकता है 70 फीसद कारोबार

UAE की इकॉनमी पर कोरोना का प्रहार, बंद हो सकता है 70 फीसद कारोबार

दुबई: इस समय दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के प्रकोप से लगातार जूझ रही है। इसको देखते हुए कई देशों में लॉकडाउन लागू है और आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महासंकट छाया हुआ है। दुनिया के विभिन्न देशों ने लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था के लिए कई कदम उठाए हैं। 

इसी क्रम में सऊदी अरब द्वारा गिरती अर्थव्यवस्था को देखते हुए वैट बढ़ाकर 15 फीसदी करने के बाद अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की अर्थव्यवस्था पर भी आशंका के बादल घिरते दिखाई दे रहे हैं। दुबई में मौजूद कई कारोबार बंद होने की कगार पर पहुँच गए है। तेल आधारित अर्धव्यवस्था यूएई क्रूड आयल की घटी मांग और दामों के चलते भारी नुकसान झेल रही है, जिसके चलते अब दुबई में मौजूद बिजनेस बंद होने की कगार पर आ गए हैं।

दुबई चेंबर ऑफ कॉमर्स के एक सर्वे में सामने आया है कि यूएई के लगभग 70 फीसदी कारोबार अगले छह महीने में कोरोना वायरस महामारी के कारण बंद हो सकते हैं। इस सर्वे में कहा गया है कि दुबई की 90 फीसदी से ज्यादा कंपनियों के अनुसार 2020 की पहली तिमाही में उनकी सेल और टर्नओवर में भारी गिरावट आई है। यदि ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में इनमें से 70 फीसदी कंपनियों पर ताला लग सकता है।

अरब अंतरिक्ष सहयोग समूह की बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

तंजानिया के राष्ट्रपति का बड़ा बयान, कहा-' वायरस को प्रार्थना के जरिए हरा दिया गया'

जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है World Turtle Day