भारत में नहीं आएगी कोरोना की चौथी लहर, आज मिले 1247 नए मामले
भारत में नहीं आएगी कोरोना की चौथी लहर, आज मिले 1247 नए मामले
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना मामलों की घट-बढ़ देखने के लिए मिल रही है। आज यानी मंगलवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 1247 नए मामले मिले, ये सोमवार की तुलना में 43 फीसदी कम हैं। आप सभी को बता दें कि बीते सोमवार को दैनिक मामलों में 90 फीसदी का उछाल आया था और ऐसा होने से हड़कंप मच गया था। जी दरअसल इस समय कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका सताने लगी है। हालांकि, आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि देश में चौथी लहर की आशंका नहीं है।

आप सभी को बता दें कि बीते सोमवार की सुबह बीते 24 घंटे में 2,183 नए केस मिले थे, जबकि आज यानी मंगलवार की सुबह 1247 नए संक्रमित मिले। बीते रविवार को 1150 नए मरीज मिले थे। वहीं, राजधानी दिल्ली में जनवरी के बाद सोमवार को पहली बार संक्रमण दर 7.72 फीसदी पहुंच गई है। वहीं, लगातार दूसरे दिन 500 से ज्यादा संक्रमित मिले। मंगलवार को बीते 24 घंटों में 501 मरीज मिले। आप सभी को बता दें कि बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने राजधानी लखनऊ समेत दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर व बागपत और हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।

वहीं नौ राज्यों के 34 जिले रेड जोन में हैं। इसी के साथ आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने अपने गणितीय सूत्र मॉडल के आधार पर दावा किया है कि, 'फिलहाल कोरोना की चौथी लहर आने की संभावना नहीं है।' इसके अलावा यह भी उनका कहना है कि वायरस के जो पुराने म्यूटेंट हैं, वही अपना असर दिखा रहे हैं। टीकाकरण और 90 प्रतिशत लोगों में नेचुरल इम्युनिटी विकसित हो चुकी है। इस वजह से पुराना म्यूटेंट ज्यादा असरदार होगा, ऐसी संभावना नहीं नज़र आ रही कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों पर इसका प्रभाव ज्यादा नजर आ सकता है। यह जरूर है कि लोग सुरक्षात्मक प्रक्रिया में लापरवाही बरतेंगे तो ये म्यूटेट फिर से अपना असर दिखा सकते हैं।

18 साल से कम उम्र के बच्चों को संक्रमित कर रहा कोरोनावायरस, 19 छात्रों समेत 65 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

फिर डराने लगा कोरोना संक्रमण, 24 घंटे में 2183 नए केस आए सामने

सरकार की लापरवाही से 40 लाख भारतीयों की मौत हुई, 4 लाख रुपये का मुआवजा दो: राहुल गाँधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -