इंसानो पर वैक्सीन टेस्ट कर पाएगा भारत, मिली सबसे अहम मंजूरी
इंसानो पर वैक्सीन टेस्ट कर पाएगा भारत, मिली सबसे अहम मंजूरी
Share:

सम्पूर्ण विश्व में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए, भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, चीन समेत कई देशों में वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने को लेकर कई प्रयास कर रहे है। करीब डेढ़ दर्जन वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के फेज में पहुंच चुकी है। ट्रायल प्रक्रिया के रिजल्ट भी पॉज़िटिव आ रहे हैं। देश में आईसीएमआर और भारत बायोटेक कंपनी सात जुलाई से कोरोना की वैक्सीन 'कोवाक्सिन' (COVAXIN) का ह्यूमन ट्रायल आरम्भ करने जा रही है। आईसीएमआर आगामी 15 अगस्त तक वैक्सीन लॉन्च करने की तैयारी में है। इस बीच देश की एक और वैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की अनुमति मिल गई है। भारत बायोटेक की 'कोवाक्सिन' (COVAXIN) के बाद अब अहमदाबाद स्थित फार्मास्यूटिकल कंपनी जाइडस कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने भी कोविड-19 वैक्सीन तैयार की है।

कंपनी को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India, DCGI) ने इस वैक्सीन के प्रयोग इंसानों पर किये जाने के लिए अनुमति भी दे दी है। अभी पिछले दिनों हैदराबाद की भारत बायोटेक को इंसानी ट्रायल की अनुमति मिली थी और अब अहमदाबाद की इस कंपनी को भी डीजीसीआई ने इजाजद दे दी है। इसके साथ ही जाइडस कैडिला इंसानों पर परीक्षणों के लिए मंजूरी हासिल करने वाली देश की दूसरी कंपनी बन गई है। वही जाइडस कैडिला कंपनी का दावा है कि उसकी इस वैक्सीन जानवरों पर किए गए ट्रॉयल में कारगर साबित हुई है। कंपनी ने जानवरों पर किए गए ट्रायल की रिपोर्ट ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को सौंपी, जिसे देखते हुए डीजीसीआइ ने कंपनी को वैक्सीन के मानव परीक्षण के पहले और दूसरे चरण की अनुमति दी।

वही समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, अहमदाबाद की जाइडस कैडिला कंपनी (Zydus Cadila Healthcare Ltd) जल्द ही इंसानों पर वैक्सीन के ट्रायल के लिए इनरोलमेंट आरम्भ करेगी। बताया जा रहा है कि पहले और दूसरे चरण के ट्रायल को लगभग तीन महीनों में पूरा कर लिया जाएगा। कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए शीर्ष दवा नियामक एजेंसी ने कंपनी को क्लीनिकल ट्रायल के लिए देर न करते हुए तुरंत मंजूरी दे दी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, देश में तेजी से बढ़ रही कोरोना महामारी को देखते हुए विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद वैक्सीन और दवा के एप्रूवल प्रक्रिया को तेज किया गया है। बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आये है। ततपश्चात सरकार ने इस पर सख्ती दिखाई है।  

कोरोना वैक्सीन का अतिंम ट्रायल करने वाला है अमेरिका, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

यह है दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश, यहां आने वालों को मिली क्वारंटाइन में छूट

आखिर क्यों इंजमाम उल हक ने अपने ही देश की टीम को कहा गलत ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -