पोप फ्रांसिस ने बिडेन को वैक्सीन पेटेंट माफ करने का किया आह्वान
पोप फ्रांसिस ने बिडेन को वैक्सीन पेटेंट माफ करने का किया आह्वान
Share:

पोप फ्रांसिस शनिवार को कोरोना टीकों के बौद्धिक संपदा अधिकारों पर छूट के पक्ष में सामने आए, इस सप्ताह के शुरू में अमेरिकी प्रशासन द्वारा टिप्पणियों की गूंज की गई। शनिवार को एक वैश्विक धन उगाहने वाले कार्यक्रम में बोलते हुए, पोप फ्रांसिस ने कहा कि दुनिया "व्यक्तिवाद के वायरस" से संक्रमित थी। 

विश्व व्यापार संगठन के नेताओं ने हाल ही में सदस्य देशों से संभावित वैक्सीन पेटेंट छूटों पर एक समझौते पर आने का आग्रह किया है, जिससे विकासशील देशों में टीके के उत्पादन की बाधाओं को दूर करने की उम्मीद है। यह तब होता है जब अमेरिका ने महामारी को समाप्त करने में मदद करने के लिए टीकों पर बौद्धिक संपदा की सुरक्षा के लिए अपना समर्थन बढ़ाया था। 

यूरोपीय संघ सहित अन्य देशों और ब्लाकों ने भी पेटेंट की अस्थायी छूट पर चर्चा करने की इच्छा दिखाई है। भारत और दक्षिण अफ्रीका ने पिछले साल विश्व व्यापार संगठन में ट्रिप्स माफी का प्रस्ताव दिया था, हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के नेतृत्व वाले प्रशासन ने छूट का समर्थन किया था। यूरोपीय संघ ने हालांकि एक स्थिति नहीं ली है और इसे "जादू समाधान" के रूप में नहीं देखता है। बौद्धिक संपदा अधिकारों के व्यापार-संबंधित पहलुओं पर डब्ल्यूटीओ समझौता बौद्धिक संपदा पर एक व्यापक बहुपक्षीय समझौता है। वैश्विक वकालत समूहों का तर्क है कि टीकों के लिए पेटेंट देना अमीर और गरीब देशों के बीच टीकाकरण के अंतर को कम करने में मदद कर सकता है।

2015 से ही कोरोना वायरस के जरिए तबाही मचाना चाहता था चीन, चीनी रिसर्च पेपर में हुआ खुलासा

बलात्कार के दौरान उसने 'कलमा' पढ़ा है, अब वो मुसलमान है... पाकिस्तान से हिन्दू लड़की का वीडियो वायरल

हिंद महासागर में गिरा चीनी रॉकेट से मलबा, हुआ ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -