देशभर के लिए बड़ी खबर, केवल 5 दिनों का ही है वैक्सीन का स्टॉक

Apr 09 2021 10:31 AM
देशभर के लिए बड़ी खबर, केवल 5 दिनों का ही है वैक्सीन का स्टॉक

नई दिल्ली: देश में हर दिन सवा लाख से अधिक कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना महामारी के विरुद्ध वैक्सीनेशन का कार्य भी तेजी से चल रहा है। अप्रैल में एक दिन में वैक्सीन की डोज देने का आंकड़ा 36 लाख तक पहुंच गया है। इस बीच सूचना मिली है कि इंडिया के पास वैक्सीन का स्टॉक सिर्फ 5।5 दिनों का बचा है। यानी कि लगभग एक सप्ताह के लिए ही राज्यों को वैक्सीन की सप्लाई किए जा सकते है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के पास वैक्सीन का टोटल स्टॉक तकरीबन 19।6 मिलियन यानी कि 1 करोड़ 96 लाख डोज ही बचा हुआ है। अगर हर दिन 36 लाख डोज दी जाए तो ये स्टॉक अगले 5।5 दिनों तक ही चल सकता है। हालांकि, अच्छी बात ये है कि अगले एक सप्ताह तक वैक्सीन की नई खेप प्राप्त होने वाली है। लेकिन अगर वैक्सीनेशन की स्पीड को एक स्टोप भी आगे बढ़ाया गया को फिर कई राज्यों में वैक्सीन की किल्लत हो सकती है। अभी फिलहाल भारत में 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड की वैक्सीन दी जा रही है।

कई राज्यों में टीकाकरण केंद्र बंद: देश के कई राज्यों में वैक्सीन की कमी देखने को मिली है। राज्य सरकारें लगातार केंद्र से वैक्सीन की मांग कर रही हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में कोविड वैक्सीन की कमी के चलते लगभग 60 फीसद सरकारी टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ा है। वाराणसी में 66 गवर्नमेंट टीकाकरण केंद्रों में से केवल 25 पर ही कोविड टीकाकरण हो रहा है। वाराणसी के चौकाघाट स्थित जिला स्तरीय टीका वितरण केंद्र भी बंद किए जा चुके है। वहां के स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्यामजी प्रसाद ने बोला कि लखनऊ से वैक्सीन की आपूर्ति में भारी कमी देखने को मिली है। चूंकि वाराणसी में टीकों की मांग बहुत अधिक है, लिहाजा यहां डोज कम पड़ रहे हैं।

वहीं मुंबई के 25 हॉस्पिटलों में टीके की खुराक नहीं दी जा सकी है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने दावा किया है कि गुरुवार को टीके की कमी की वजह से मुंबई के 25 निजी हॉस्पिटल्स में  लोगों को टीके की खुराक नहीं दी जा सकी। शहर के नगर निगम ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि टीकाकरण के लिए मंजूर 71 केंद्रों में से 25 पर टीके की खुराक नहीं दी जा सकी क्योंकि इन निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीके उपलब्ध नहीं थे।

रांची RIMS में सिटी स्कैन मशीन नहीं, कोर्ट बोला- बड़े शर्म की बात

काल बना कोरोना, पिछले 24 घंटों में 1 लाख 30 हज़ार केस, 780 की मौत

जब जया बच्चन ने बहू ऐश्वर्या राय को लेकर कही थी ऐसी बात की सुनकर रोने लगी थीं ऐश्वर्या