यूपी में कोरोना के टीकाकरण की तैयारी शुरू, सीएम योगी ने गठित की टास्क फोर्स
यूपी में कोरोना के टीकाकरण की तैयारी शुरू, सीएम योगी ने गठित की टास्क फोर्स
Share:

लखनऊ: कोरोना वायरस की वैक्सीन के जल्द आने की उम्मीद के मद्देनज़र सरकार ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। वैक्सीन के सुरक्षित परिवहन, भंडारण व कोल्ड चेन आदि के साथ ही टीकाकरण की रणनीति को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है। राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ खुद कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों पर निगाह बनाए हुए हैं। शासन स्तर पर भी प्रभावी ढंग से टीकाकरण कराने के लिए मुख्य सचिव व अपर मुख्य सचिव चिकित्सा-स्वास्थ्य के नेतृत्व में स्क्रीनिंग कमेटी व टास्क फोर्स का गठन हो चुका है। 

योजना के मुताबिक, प्रत्येक केंद्र पर टीकाकरण तीन चरणों में होगा जिसके लिए तीन अलग-अलग कमरों की व्यवस्था की जाएगी। एक शख्स के टीकाकरण में 30-40 मिनट लगने की संभावना जताई जा रही है। राज्य सरकार को अब केंद्र की स्वीकृति का इंतजार है। इसके बाद ही स्पष्ट होगा कि वैक्सीन का भंडारण किस तापमान पर किया जाना है।  सूत्रों के मुताबिक, प्रत्येक केंद्र पर टीकाकरण के तीन कमरे होंगे। वैक्सीन लगवाने वालों को तीन कक्षों में जाना होगा। 

पहले रूम में वैक्सीन लगवाने वाले का प्रारंभिक परीक्षण व पंजीकरण किया जाएगा। दूसरे कक्ष में टीका लगाया जाएगा और तीसरे कक्ष में उसे आधे घंटे तक डॉक्टर्स की निगरानी में रखकर देखा जाएगा कि कोई दुष्प्रभाव तो नहीं पड़ रहा है। तीसरा कक्ष चिकित्सा उपकरणों से सुसज्जित रहेगा ताकि टीका लगाने के बाद अगर किसी तरह की समस्या आती है तो तत्काल उसका उपचार किया जा सके।

स्पाइसजेट के शेयरों में आई 6 प्रतिशत की तेजी

भारतीय ह्यूम पाइप कंपनी के शेयरों में आई बढ़त, यूपी में जलापूर्ति योजनाओं के लिए प्राप्त हुए एलओए

आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक पर लगाया 10 लाख रुपये का जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -