कोरोना टीकाकरण: 1 मई को देशभर के 84000 से ज्यादा लोगों ने लगवाया 'जिंदगी का टीका'
कोरोना टीकाकरण: 1 मई को देशभर के 84000 से ज्यादा लोगों ने लगवाया 'जिंदगी का टीका'
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस महामारी के कहर पर लगाम लगाने के लिए टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण भी एक मई से आरंभ हो गया. इस दौरान देश के विभिन्न राज्यों में पहले दिन 18 से 44 साल के आयुवर्ग के 84 हजार से अधिक लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ली. बता दें कि वैक्सीनेशन अभियान का यह 106वां दिन था.

18 वर्ष से अधिक के उम्र के लोगों को मिलाकर एक मई को शाम आठ बजे तक कुल 15.66 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई. इस दौरान केंद्र सरकार ने राज्यों को अस्पतालों में हेल्प डेस्क बनाने की हिदायत दी है. केंद्र ने इसके लिए वॉलेटियर ग्रुप, NGO और सीएसओ से सहायता लेने के लिए भी कहा है. कोरोना टीकाकरण अभियान में तेजी और वैक्सीन की कमी के बीच शनिवार को रूस से Sputnik V वैक्सीन की 1,50,000 खुराक हैदराबाद पहुंची. अगले कुछ हफ्ते में कुछ और सप्लाई भी आएगी. वैक्सीन की इस खेप का उपयोग विभिन्न चैनलों पर बड़े टीकाकरण कार्यक्रम आपूर्ति श्रृंखला को चलाने के लिए किया जाएगा. डॉक्टर रेड्डी के CEO की ओर से कहा गया कि भारत में कोरोना महामारी का मुकाबला करने के प्रति प्रतिबद्धता की यह बानगी है.

CoWIN और आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से कोविड वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है. 28 अप्रैल को रजिस्ट्रेशन आरंभ होने के बाद से ही 18+ वाले इन प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से तेजी से अप्लाई कर रहे हैं. केवल दो दिन में ही 2.45 करोड़ रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं.

कोरोना के बीच SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दी बड़ी राहत, मिलेगी ये सुविधा

सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, दिल्ली में एक सप्ताह और बढ़ाया गया लॉकडाउन

कोरोना महामारी के बीच मोदी सरकार को बड़ी राहत, रिकॉर्ड हाई पर जा पहुंचा GST कलेक्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -