स्वास्थ्य अधिकारी का बड़ा बयान, कहा- कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद 72 घंटे नहीं तक होनी चाहिए मॉनिटरिंग
स्वास्थ्य अधिकारी का बड़ा बयान, कहा- कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद 72 घंटे नहीं तक होनी चाहिए मॉनिटरिंग
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के बीच देशभर में इस वक़्त टीकाकरण कैंप चल रहा है। वहीं देश के एक बड़े स्वास्थ्य अफसर का कहना है कि देश के सभी प्रदेशों को वैक्सीन लगवा चुके लोगों की मॉनिटरिंग के वक़्त को बढ़ाकर 28 दिन कर देना चाहिए। अभी देश में वैक्सीन लगने के पश्चात् 72 घंटे तक लोगों की मॉनिटरिंग की जाती है।

राष्ट्रिय स्तर पर बनी एडवर्स इवेंट्स फॉलेइंग इम्यूनाइजेशन के सदस्य डॉ। एनके अरोड़ा का कहना है मार्केट में कई दूसरी वैक्सीन आने को तैयार हैं और ऐसे में टीकाकरण के पश्चात् होने वाले साइड इफेक्ट्स की मॉनिटरिंग को बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी एईएफआई डाटा शीघ्र ही एक सार्वजनिक पोर्टल पर होंगे। साथ ही कहा कि ये एक ऐसा कदम होगा, जिसकी मांग सभी स्वास्थ्य विशेषज्ञ बहुत समय से कर रहे हैं।

डॉ। एनके अरोड़ा ने आगे बताते हुए कहा कि अब तक वैक्सीन लगवा चुके 7 करोड़ व्यक्तियों की मॉनिटरिंग पूरी की जा चुकी है। इनमें से 0।5 फीसदी से भी कम मामलों में टीकाकरण के पश्चात गंभीर साइड इफेक्ट्स देखने को मिले हैं। साथ ही कहा कि इस केस में पूरी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी गई है तथा इससे संबंधित डाटा जल्द सामने आ जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिक मॉनिटरिंग का वक़्त जरुरी है और कई देशों में ये हो रहा है। डॉ। एनके अरोड़ा ने कहा कि सभी प्रदेशों को अब स्थानीय अफसरों से संपर्क कर एक ऐसा सिस्टम तैयार करना चाहिए, जिसमें वैक्सीन लगवा चुके व्यक्तियों की 28 दिन की साइड इफेक्ट्स से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके।

इस कारण सरोज खान की बेटी ने माधुरी दीक्षित को बर्थडे नहीं किया विश, वजह कर देगी हैरान 

सोशल मीडिया पर छाई सलमान खान की ‘मुन्नी’, वीडियो देख दीवाने हुए फैंस

पीएम मोदी के पोस्टर मामले को लेकर राहुल गांधी ने साधा निशाना, बोले- मुझे भी गिरफ्तार करो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -