आज से शुरू होगा 15-18 एज ग्रुप का कोरोना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन
आज से शुरू होगा 15-18 एज ग्रुप का कोरोना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन
Share:

नई दिल्ली: 15 से 18 के उम्र के बच्चों के कोरोना टीकाकरण के लिए CoWin ऐप पर पंजीकरण आज से आरम्भ होने जा रहा है. बच्चों के टीकाकरण के लिए वॉक-इन तथा ऑनलाइन पंजीकरण दोनों ही विकल्प उपलब्ध होंगे. इस एज ग्रुप का कोरोना टीकाकरण 3 जनवरी से आरम्भ होगा. जहां CoWin पंजीकरण की प्रक्रिया आज से आरम्भ हो जाएगी. वहीं, ऑनलाइन पंजीकरण टीकाकरण के दिन यानी 3 जनवरी से आरम्भ होगा.

सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, इस एज ग्रुप के लोग 1 जनवरी से अपने आईडी कार्ड का उपयोग कर CoWin ऐप पर स्लॉट बुक कर सकते हैं. कोविन प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर. एस. शर्मा ने पहले बताया था कि आधार एवं अन्य राष्ट्रीय पहचान पत्रों के अतिरिक्त, बच्चे पंजीकरण के लिए अपने 10वीं कक्षा के आईडी कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2021 को अपने संबोधन के जरिए ऐलान किया था कि 15 से 18 वर्षीय उम्र के बच्चों को 3 जनवरी 2022 से कोरोना वैक्सीन लगेगी.

उन्होंने बताया था कि बच्चों के अतिरिक्त, हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वॉरियर्स तथा अन्य गंभीर रोगों से पीड़ित 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को एहतियात के तौर पर वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जाएगी. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि यह फैसला कोरोना संक्रमण के खिलाफ देश की लड़ाई को तो मजबूत करेगा ही, स्कूल एवं कॉलेजों में जा रहे बच्चों की और उनके माता-पिता की चिंता को भी कम करेगा. खबर के अनुसार, बच्चों के टीकाकरण के लिए सिर्फ कोवैक्सीन का ही विकल्प होगा यानी बच्चे सिर्फ कोवैक्सीन ही लगवा सकेंगे.

नववर्ष के जश्न के बीच मिली ब्लॉस्ट की धमकी, पुलिस ने तुरंत खाली करवाया मैदान

बेहतरीन रहा 2021: मीरा बाई चानू ने भारत को दिलाया था मैडल

पश्चिम बंगाल ने 3 जनवरी से यूके से सीधी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -