कोरोना: फाइजर की गोली को मिली मंजूरी, जानिए किसके लिए होंगी इस्तेमाल
कोरोना: फाइजर की गोली को मिली मंजूरी, जानिए किसके लिए होंगी इस्तेमाल
Share:

यूएस एफडीए ने बीते बुधवार को कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए फाइजर की गोली पैक्सलोविड को मंजूरी दे दी है। जी हाँ और अब 12 साल या उससे ऊपर उच्च जोखिम वाले लोगों के कोविड इलाज के दौरान पैक्सलोविड टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकेगा। आप सभी को बता दें कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से इस टैबलेट के ग्रीन सिग्नल का इंतजार बाकी है और यह पहली दवा है जिसे नए संक्रमित मरीज अब अस्पताल से बाहर रहने के लिए घर पर ले जा सकते हैं। अब कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में फाइजर की पैक्सलोविड टैबलेट को इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह गोली कोविड महामारी में एक प्रमुख मील का पत्थर है जो लाखों लोगों को इलाज की अनुमति देगा।

आप सभी को बता दें कि अमेरिका ने पैक्सलोविड नामक टैबलेट को बनाकर कोरोना से जूझ रहे लोगों में भी मौत के कम खतरे का दावा किया है। वहीं दूसरी तरफ एफडीए वैज्ञानिक पैट्रिजिया कैवाजोनी का कहना है कि, दुनिया के कई देशों में कोविड का स्वरूप बन चुके कोरोना वायरस के उपचार के लिए एक टैबलेट सफलतापूर्वक तैयार कर ली गई है। अब यह माना जा रहा है कि कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में ये ऐतिहासिक कदम है। आप सभी को बता दें कि फाइजर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष अल्बर्ट बोरूला का कहना है कि 'अस्पताल में कोरोना का इलाज कर रहे 2,200 लोगों इस टैबलेट का परीक्षण करने पर इसमें अप्रत्याशित परिणाम सामने आए।

टैबलेट से मौत के जोखिम को 88 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।' आपको बता दें कि ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता कुछ समय पहले ही चला है। इस वजह से अभी कंपनी ने इसमें इसका परीक्षण नहीं किया है। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि चूंकि टैबलेट के काम करने का तरीका ऐंटिबॉडीज या वैक्सीन के तरीके से थोड़ा अलग है, इसलिए ये टैबलेट ओमिक्रॉन ही नहीं कोरोना के किसी भी वैरिएंट के खिलाफ कारगर होगा। अमेरिकी दवा नियंत्रक यूएसएफडीए की समिति के सामने पैक्सलोविड टैबलेट का आवेदन पहुंचा था और समिति के सभी सदस्यों ने इसके इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। इसी को लेकर समिति को सुरक्षा संबंधी ज्यादा खतरा नहीं दिखा है। हालाँकि पैक्सलोविड टैबलेट प्रॉटीज की गतिविधि रोक देता है। आपको बता दें कि प्रॉटीज एक एंजाइम है जो वायरस को रेप्लिकेट करने में मदद करता है।

आपको हम यह भी जानकारी दे दें कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (Centers For Disease Control And Prevention) ने एक हफ्ते में ओमिक्रॉन से संक्रमण में करीब छह गुना बढ़ोत्तरी दर्ज की है लेकिन देश के अधिकांश हिस्सों में ओमिक्रॉन की व्यापकता और भी अधिक है। ऐसी खबरें हैं कि ओमिक्रॉन वेरिएंट न्यूयॉर्क क्षेत्र, दक्षिणपूर्व, औद्योगिक मिडवेस्ट और पैसिफिक नॉर्थवेस्ट में करीब 90 फीसदी तक नए संक्रमणों के लिए जिम्मेदार है।

1 जनवरी से इन लोगों को बस, रेलवे स्टेशन, होटल व मॉल्स में नहीं मिलेगी एंट्री

इन लोगों को अपना शिकार बना रहा है 'ओमिक्रोन', 24 घंटे में 13 लोगों की गई जान

कोरोना के कारण 10 मैच रद्द होने के बाद भी जारी रहने वाली है लीग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -