देश भर में बढ़ रहा रिकवरी रेट, घटने लगी सक्रिय केसों की संख्या

नई दिल्ली: भारत में अब कोविड संक्रमितों की संख्या बढ़ने से अधिक ठीक होने वाले मरीजों आंकड़ा बढ़ रही है. कुल रिकवरी के मामले में हिंदुस्तान दुनिया के अन्य देशों से आगे निकलकर पहले स्थान पर आ चुका है. अब तक 44 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में 86,961 नए कोविड-19 केस सामने आए है, 1130 लोगों की जान भी चली गई है. 2 सितंबर से निरंतर देश में 1000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. अच्छी बात ये है कि 24 घंटे में 93,356 मरीज ठीक भी हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में अब कुल कोविड संक्रमितों का आंकड़ा 54 लाख 87 हजार 580 हो गया है. जिनमे से 87,882 लोगों की जान जा चुकी है. एक्टिव मामलों का आंकड़ा 10 लाख 3 हजार है और 43 लाख 96 हजार लोग स्वस्थ हो चुके हैं. संक्रमण के सक्रिय  केस की तादाद की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों का आंकड़ा तकरीबन 4 गुना अधिक है. ICMR के अनुसार 20 सितंबर तक कोविड के कुल 6 करोड़ 43 लाख सैंपल टेस्ट कर चुके है, जिनमें से 7 लाख सैंपल की टेस्टिंग कल किया गया .

मृत्यु दर में गिरावट: राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में निरंतर गिरावट देखने को मिल रही है. मृत्यु दर गिरकर 1.60% हो गई. जिसके अतिरिक्त एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 19% हो गई है. जिसके ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 80% हो चुकी है. भारत में रिकवरी रेट निरंतर बढ़ रहा है.

देश में सबसे अधिक सक्रीय एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 2 लाख से अधिक संक्रमितों का हॉस्पिटल में उपचार चल रहा है. इसके उपरांत दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, 4थे नंबर पर गुजरात और 5वे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन 5 राज्यों में सबसे अधिक सक्रीय केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का दूसरा स्थान है. कोविड-19 संक्रमितों का आंकड़ा के हिसाब से भारत विश्व का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. मौत के केस में अमेरिका और ब्राजील के उपरांत भारत का नंबर है.

188 दिनों के बाद आज पर्यटकों के लिए खुलेगा ताजमहल, जारी हुए दिशानिर्देश

चीन से तनाव के बीच लद्दाख के आसमान में गरजा राफेल, ड्रैगन को चेताया

तेजस्वी ने नितीश सरकार को बताया 'खरपतवार', कहा- बिहार की खुशहाली के लिए इसे उखाड़ फेंकना होगा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -