सावधान! दवाओं के ज्यादा इस्तेमाल से बढ़ेगा ब्लैक फंगस का खतरा, सरकार ने दी चेतावनी
सावधान! दवाओं के ज्यादा इस्तेमाल से बढ़ेगा ब्लैक फंगस का खतरा, सरकार ने दी चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: भारत में ओमिक्रॉन के कारण आई कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर अब अनियंत्रित होती जा रही है। रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्या भी डराने लगी है। इसी बीच केंद्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है। सरकार का कहना है कि कोरोना के उपचार में दवाओं का ओवरयूज अथवा मिसयूज न किया जाए, क्योंकि इससे ब्लैक फंगस का संकट बढ़ सकता है।

वही बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने दवाओं के ओवरयूज अथवा मिसयूज पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हम जो भी दवाएं लें, उसका तर्कसंगत इस्तेमाल किया जाए। उसका ओवरयूज नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछली बार हमने देखा था कि दवाओं के अधिक उपयोग से म्यूकरमाइकोसिस का संकट बढ़ गया था।

इसके साथ ही डॉ. पॉल ने कहा कि स्टेरॉइड्स से म्यूकरमाइकोसिस का संकट बढ़ जाता है। स्टेरॉइड्स एक जीवन रक्षक दवा है मगर इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं तथा इससे इम्युन सिस्टम भी गड़बड़ हो जाता है। डॉ. वीके पॉल ने कहा कि कोरोना के उपचार का प्रोटोकॉल एक्सपर्ट ने तैयार किया है। उन्होंने कहा कि बुखार होने पर पेरासिटामोल तथा कफ होने पर आयुष सिरप ले सकते हैं। यदि कफ तीन दिन से अधिक बना रहता है तो Budesonide नाम का इन्हेलर लिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त गरारे भी कर सकते हैं। ये आप घर पर भी ले सकते हैं

इंडियाज गॉट टैलेंट के सेट पर कंटेस्टेंट ने पैंट के अंदर डाला आग का गोला, और फिर...

शराबबंदी को लेकर SC ने लगाई बिहार सरकार को फटकार, कहा- 'कोर्ट का दम घुट रहा है'

कामगारों को काम देने के लिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, मिलेगा भारी फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -