जल्द ही हिमाचल के 3 और कॉलेजों में शुरू होगा कोरोना का टेस्ट

शिमला: आज के समय में बीमारी हो या कोई आपदा दोनों ही मानव जीवन पर संकट बन ही जाती है. जिसमे से एक है कोरोना वायरस यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका अभी तक कोई तोड़ नहीं मिल पाया है. वहीं इस वायरस की चपेट में आने से कई मासूम लोगों ने अपनी जान गवा दी है, वहीं जबकि लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हुए है. ऐसे में वैज्ञानिकों के लिए यह कहना जरा मुश्किल सा है कि इस बीमारी से कब तक निजात मिल पाएगा.  जंहा केंद्र सरकार ने हिमाचल के तीन मेडिकल कॉलेजों और दो क्षेत्रीय अस्पतालों में कोरोना टेस्ट करने को मंजूरी दे दी है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र की ओर से कोविड-19 की जांच के लिए पांच ट्रू नट मशीनें पहुंच गई हैं. इन्हें मेडिकल कॉलेज चंबा, मेडिकल कॉलेज हमीरपुर, मेडिकल कॉलेज नाहन और क्षेत्रीय अस्पताल ऊना और मंडी में स्थापित किया जा रहा है. अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने कहा कि इससे कोविड-19 की जांच प्रक्रिया में अब और तेजी आएगी.

वहीं इस बात का पता चला है कि हिमाचल में अभी पांच स्थानों ने कोरोना सैंपल की जांच हो रही है. उन्होंने कहा कि भारत सरकारी की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार अब कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए लोगों के 10 दिन बाद पुन: जांच के लिए सैंपल लिए जाएंगे. यदि वे पिछले तीन दिन से लक्षण रहित हैं और रिपोर्ट निगेटिव पाई जाती है तो उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जाएगा. अगर पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उनके और पांच दिन बाद पुन: जांच के लिए सैंपल लिए जाएंगे.

भारत समेत कई दशों ने WHO से की कोविड-19 के खिलाफ अपनी भूमिका निभाने की मांग

ब्राज़ील में कोरोना वायरस का टूटा कहर, हर दिन बढ़ रहे नए मामले

कोरोना के एंटीडोट को लेकर आई बड़ी खबर, इस तरीके से रोका जा सकता है वायरस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -