कोरोना से जमने वाले रक्त के थक्के के कारण दृष्टि खोने से बचे: डॉ. प्रणय सिंह
कोरोना से जमने वाले रक्त के थक्के के कारण दृष्टि खोने से बचे: डॉ. प्रणय सिंह
Share:

कोरोनोवायरस से लड़ने के बाद अपनी आंखों की रोशनी खोने वाले लोगों में घनास्त्रता के कारण वृद्धि हो रही है, यानी रक्त का थक्का जो आंखों में नस को अवरुद्ध करता है। यह बुधवार को क्रिएट स्टोरीज सोशल वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित एक वेबिनार में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रणय सिंह द्वारा साझा किया गया था।

डॉ. प्रणय सिंह कहते हैं, "हम कोरोनोवायरस सर्वाइवर्स के कई मामलों में सामने आए हैं जो दृष्टि में अचानक समस्याओं की शिकायत करते हैं और अंततः थोड़े समय के भीतर पूर्ण या आंशिक दृष्टि हानि होती है।" आँखों को जोड़ने वाली नसों में थक्का जमना। "कई अवलोकन संबंधी अध्ययनों से पता चला है कि कोरोनोवायरस सर्वाइवर्स गहरी शिरा घनास्त्रता (डीवीटी) के लिए एक बढ़े हुए जोखिम में हैं, जिन्हें रक्त के थक्के के रूप में भी जाना जाता है।"

डॉ. सिंह ने लोगों से कोरोनोवायरस के लिए निर्धारित उपचार को पूरा करने का आग्रह किया। सिंह ने कहा, "दवाओं के निर्धारित पाठ्यक्रम को पूरा करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि लक्षण आसानी से कम हो जाते हैं और आगे बढ़ते हैं, आंखों में घनास्त्रता के किसी भी अवसर को खत्म करने के लिए अपनी आंखों का परीक्षण करवाएं।" उन्होंने आंखों के बारे में कुछ मिथकों का भंडाफोड़ किया और लोगों को 40 साल की उम्र में अपनी आंखों की जांच करवाने का सुझाव दिया, क्योंकि लोग ग्लूकोमा के लिए उच्च जोखिम में हैं। सिंह ने कहा, "आंखों को धूल, धुएं, धूप और तेज हवाओं से बचाया जाना चाहिए।" उन्होंने लोगों को सचेत निमिष और विश्राम द्वारा आँखों को तनाव मुक्त करने की सलाह दी।

तीन माह के बाद कोरोना के मामलों में आई भारी गिरावट

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार को हुआ कोरोना, ब्रीच कैंडी में हुए भर्ती

दिल्ली MCD पर भड़के सत्येंद्र जैन, कहा- होर्डिंग लगाने के लिए पैसा है, लेकिन डॉक्टरों के वेतन के लिए नहीं ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -