नीतीश कुमार ने किया ऐलान, संक्रमित मरीज को मिलेगी होम आइसोलेशन की सुविधा
नीतीश कुमार ने किया ऐलान, संक्रमित मरीज को मिलेगी होम आइसोलेशन की सुविधा
Share:

पटना: कोरोना महामारी के कारण सम्पूर्ण देश भयावह स्थिति से गुजर रहा है. इससे निपटने के लिए सरकार तरह-तरह के प्रयास कर रही है. वही इस बीच नीतीश सरकार ने  बिहार में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए एक ऐलान किया है कि अब संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा मिल सकेगी. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय कुमावत ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर नई गाइडलाइन से अवगत करा दिया है. इस बार नई गाइडलाइन में मुख्य रूप से कुछ परिवर्तन होंगे.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय कुमावत ने अपने पत्र में कहा है, कि किसी भी कोविड-19 संक्रमित मरीज को होम क्वारनटीन या आइसोलेशन सेंटर में रखे जाने के फैसले के लिए सभी जिलाधिकारियों को अधिकृत किया गया है. निर्धारित की गई सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार  संक्रमित व्यक्ति को होम आइसोलेशन की सुविधा तभी दी जाएगी जब उनके घर पर सेल्फ आइसोलेशन और अन्य पारिवारिक संपर्क को क्वारनटीन करने की आवश्यक व्यवस्था उपलब्ध हो.

वही होम आइसोलेशन में रहने के दौरान संक्रमित मरीज को नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर करना होगा तथा किसी तरह के कोई लक्षण आने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना होगा ताकि उनके समुचित इलाज की सुविधा की जा सके. इस बीच संक्रमित मरीजों का होम आइसोलेशन सैंपल कलेक्शन के 14 दिनों के बाद समाप्त हो जाएगा परन्तु जरुरी है की उनमें संक्रमण का कोई लक्षण ना हो. संक्रमित व्यक्ति को होम आइसोलेशन की सुविधा प्राप्त करने के लिए एक अंडरटेकिंग भी राज्य सरकार को देनी होगी.

पेट्रोल के मुकाबले डीजल हुआ महंगा, जानिए क्या है रेट

गेस्ट और कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स पर मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, स्कूलों को दिया ये आदेश

बिहार में आकाशीय बिजली का कहर जारी, आज 7 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -