कोरोना के 'मेड इन इंडिया' कैप्सूल को मिलेगी मंजूरी, जानिए क्या होगी 'मोलनुपिरवीर' की कीमत
कोरोना के 'मेड इन इंडिया' कैप्सूल को मिलेगी मंजूरी, जानिए क्या होगी 'मोलनुपिरवीर' की कीमत
Share:

नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत में अब तक वैक्सीन एकमात्र विकल्प हैं, किन्तु ऐसा प्रतीत होता है कि मध्यम से हल्के COVID-19 मामलों के उपचार के लिए एक ओरल एंटीवायरल दवा को जल्द ही आपातकालीन उपयोग की इजाजत मिल जाएगी. कोविड स्ट्रैटजी ग्रुप, CSIR के अध्यक्ष डॉ राम विश्वकर्मा ने कहा कि मर्क की एंटीवायरल दवा मोलनुपिरवीर (Molnupiravir) को आने वाले दिनों में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल सकती है, उन्होंने कहा कि फाइजर की एक और गोली पैक्सलोविड (Paxlovid) आने में कुछ और वक़्त लग सकता है.

उन्होंने दावा करते हुए कहा कि इन गोलियों से काफी फर्क पड़ेगा. दवाओं को विज्ञान की ओर से वायरस के ताबूत में अंतिम कील कहते हुए उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मोलनुपिरवीर हमारे लिए पहले से ही मौजूद होगी. पांच कंपनियां दवा निर्माता के साथ बैठी हैं और मुझे लगता है कि किसी भी दिन हमें मोलनुपिरवीर की स्वीकृति मिल जाएगी. उन्होंने कहा कि मोलनुपिरवीर का डेटा ब्रिटेन के रेगुलेटर की अनुमति से पहले यहां रेगुलेटर के साथ बैठा रहा है. 

उन्होंने कहा कि पहले से ही SEC इसे देख रहे हैं और मुझे लगता है कि वो अब तेजी से एप्रुवल हासिल करेंगे और इसलिए ये कहना सुरक्षित होगा कि अगले एक महीने के अंदर मर्क दवा के लिए एप्रुवल पर फैसला हो जाएगा. दवा की कीमत के संबंध में बात करते हुए उन्होंने कहा कि शुरुआत में इसका दाम 2000 रुपए से 4000 रुपए के बीच हो सकता है और बाद में ये 500 रुपए से 1000 रुपए तक भी मिल सकती है.

सोने-चांदी की कीमतों में आज बड़ा फेरबदल, जानिए आज का नया भाव

जब शिक्षक दिवस है तो फिर शिक्षा दिवस अलग क्यों ? जानिए किसको समर्पित है ये दिन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज फिर राहत, जानिए आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -