कोरोना के ठीक होने बाद भी ख़त्म नहीं होगा संक्रमण का खतरा, खराब हो सकती है किडनी
कोरोना के ठीक होने बाद भी ख़त्म नहीं होगा संक्रमण का खतरा, खराब हो सकती है किडनी
Share:

नई दिल्ली: भारत अब आहिस्ता-आहिस्ता कोरोना की घातक दूसरी लहर से बाहर आ रहा है मगर चिंता की बात ये है कि कोरोना से स्वस्थ होने के पश्चात् भी लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी समस्याओं को डॉक्टर ‘लॉन्ग कोविड’ का नाम दे रहे हैं। उनका कहना है कि कोरोना से ठीक होने के कई वक़्त तक स्वस्थ हुए मरीजों को काफी वक़्त तक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

वाशी के फोर्टिस हीरानंदानी अस्पताल में सीनियर सलाहकार नेफ्रोलॉजिस्ट तथा प्रत्यारोपण चिकित्सक डॉ अतुल इंगले ने कहा कि किडनी की खराबी, प्रोटीन का रिसाव तथा रक्त चाप में वृद्धि कोरोना से स्वस्थ होने के लंबे वक़्त पश्चात् भी हो सकती हैं। कोरोना के रोगियों को लेकर किए गए अध्ययन से पता चला है कि कोरोना के स्वस्थ होने से लेकर संक्रमण के तीव्र चरण तक 6 महीने के अंत में खराब किडनी, प्रोटीन रिसाव और रक्त चाप में वृद्धि हुई है।

चिकित्सकों ने कहा कि मई में हुई एक अध्ययन ने कोरोना से स्वस्थ होने से लेकर संक्रमण तीव्र चरण तक छह माह के अंत में इन समस्याओं को देखा। अध्ययन में कहा गया कि कोरोना से स्वस्थ होने के पश्चात् किडनी खराब होने के बारे में शीघ्र ही पता नहीं चलता है। इसके लक्षण आरम्भ में नहीं नजर आते हैं। कई बार किडनी में समस्याओं के बारे में एडवांस स्टेज में पता चलता है। पहली बार अध्ययन से पता चला कि सामान्य ईजीएफआर वाले 13 प्रतिशत रोगी भी इससे परेशान हो गए थे, जबकि उनमें किसी भी तरह के कोई लक्षण नहीं नजर आए थे। डिस्चार्ज किए गए रोगियों को निरंतर जांच करानी चाहिए, क्योंकि कई बार इससे संबंधित कोई सिम्टम्स दिखाई नहीं देते हैं।

कोरोना संकट के बीच भूंकप के झटकों से डोली दिल्ली की धरती, लोगों में दहशत का माहौल

आयुष्मान खुराना ने खोला अपने नाम से जुड़ा सीक्रेट, बताया नाम में क्यों है डबल N और डबल R

वीरेंद्र सहवाग ने उड़ाया शेन वार्न का मजाक, कह डाली ये बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -