दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश है भारत, कोरोना संक्रमण को लेकर आश्वस्त है स्वास्थ मंत्रालय

Jul 09 2020 06:50 PM
दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश है भारत, कोरोना संक्रमण को लेकर आश्वस्त है स्वास्थ मंत्रालय

कोरोना से उत्पन्न विकट परिस्थिति में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हम विश्व के दूसरे सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले मुल्क हैं। 1 अरब 30 करोड़ की जनसंख्या होने के बाद भी भारत ने अच्छे तरीके से कोरोना को नियंत्रित करने का काम किया है। यदि आबादी के लिहाज से देखें तो देश में कोविड 19 संक्रमण सबसे कम है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने बताया कि जब हम देश में कोरोना  संक्रमण की बात करते हैं, तो भारत में अब तक 2,69,900 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। ये मामले हमे दर्शाते हैं कि हम बहुत हद तक सफल हो गए हैं.

इंसान को ख़तरें में डाल रहा इंसान, जानिए जनसंख्या को रोकना है कितना जरूरी

महामारी कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने बताया कि (WHO) ने लोकल और कम्युनिटी ट्रांसमिशन की कोई परिभाषा तय नहीं की है. जिसके साथ ही उन्होंने बताया कि WHO के स्थानीय मेंबर्स को परिस्थितियों को जानकारी निकालने  के बाद रिपोर्ट उपलब्ध करवाने का अधिकार मिला हुआ है.  

विकास के पकड़ाए जाने पर भी सियासत, विपक्ष का सवाल- आत्मसमर्पण या शरण ?

अपने बयान में गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला ने कहा कि 8 जुलाई तक भारत की राजधानी दिल्ली में कई कोरोना संक्रमित मिले है. साथ ही, दिल्ली में अब तक 6,79,831 कोरोना परीक्षण किए जा चुके है. इस टेस्ट को लेकर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रति 10 लाख लोगों में 35,780 टेस्ट करवाए गए हैं. इसके अलावा हर रोज 20,000 से ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं. वहीं, आइसीएमआर से जुड़ी निवेदित गुप्ता ने बताया कि हमलोग प्रतिदिन औसतन 2.6 लाख परी​क्षण कर रहे हैं. ऐंटिजन टेस्ट के उपयोग करके परीक्षण बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है.

रेलवे का एक और बड़ा कारनामा, बिना डीजल-बिजली के पटरी पर सरपट दौड़ी ट्रेन, देखें Video

अंतिम यात्रा पर चले बॉलीवुड के 'सुरमा भोपाली', बेटे जावेद ने भरी आँखों से दिया कन्धा

लद्दाख विवाद पर बोला अमेरिका, कहा - भारत ने चीन को दिया करारा जवाब