निशुल्क दी जाएगी विटामिन ए की खुराक, 5 सितंबर तक चलेगा बाल स्वास्थ्य पोषण

Aug 15 2020 05:28 PM
निशुल्क दी जाएगी विटामिन ए की खुराक, 5 सितंबर तक चलेगा बाल स्वास्थ्य पोषण

कानपुर: कोरोना महामारी की चपेट में अब तक देश के लाखों लोग आ चुके है. वही इस बीच कोरोना काल में बच्चों की बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तथा उन्हें रंतौधी एवं आंख की दूसरी बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए बृहस्पतिवार से विटामिन ए की खुराक मुफ्त में दी जाएगी. यह चाइल्ड हेल्थ न्यूट्रिशन अभियान 5 सितंबर तक चलेगा.

इस के चलते नौ माह से लेकर पांच वर्ष के बच्चों को यह खुराक पिलाई जाएगी. डॉक्टरों का कहना है कि COVID-19 संकट के कारण इस बार यह अभियान बहुत महत्वपूर्ण है. विटामिन ए की खुराक से बच्चों की बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी. आंख के साथ दूसरी बीमारियों से भी बचाव होगा. ऐसे में माता-पिता नगरीय हेल्थ सेंटर, सीएचसी, पीएचसी अथवा किसी भी हेल्थ केंद्र पर जाकर बच्चों को यह दवा पिला दें. 

जिला प्रतिरक्षण अफसर डॉ. एसके कनौजिया ने अपने बयान में बताया कि बच्चों में बिमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित करने और मृत्यु दर में कमी लाने के लिए यह अभियान आरम्भ किया जा रहा है. विटामिन ए की खुराक देने के साथ कोरोना संकट के वक़्त बच्चे का पोषण किस प्रकार का रखें, यह भी बताया जाएगा. वही दूसरी ओर राज्य के लखनऊ में बुधवार को 475 कोरोना मरीज मिले. इनमें संप्रेषण गृह के आठ किशोर हैं. वहीं, सात लोगों की मौत हुई है. उधर, कुल मरीजों का आंकड़ा 14,697 पहुंच गया है. राजधानी में सात दिन बाद बुधवार को एक दिन में 600 से कम मरीज मिले हैं. इन 475 मरीजों में संप्रेषण गृह के आठ किशोर भी हैं.

EIA एक्ट पर उलझा पेंच, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा - पहले हाई कोर्ट जाओ

राजस्थान में 7 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म, कलयुगी मामा ने बनाया लूटी अस्मत

ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर झारखंड में घमासान, राजद-कांग्रेस ने मरांडी पर बोला हमला