कोरोना ने लगाई पर्यटन उद्योग को अरबों की चपत, नुकसान आगे भी रह सकता है जारी

May 28 2020 07:02 PM
कोरोना ने लगाई पर्यटन उद्योग को अरबों की चपत, नुकसान आगे भी रह सकता है जारी

वैश्वीक स्तर पर कोरोना वायरस ने संपूर्ण अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है. जिसकी वजह से लगभग व्यापार का हर क्षेत्र नुकसान खा रहा है. वही, घरेलू यात्रा में गिरावट की वजह से पर्यटन उद्योग को हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. सरकार ने भी इस महामारी के कारण सभी वीजा निलंबित कर दिए गए हैं. भारतीय उद्योग परिसंघ के मुताबिक यह भारतीय पर्यटन उद्योग के लिए सबसे बुरे संकटों में से एक होने वाला है. इसने घरेलू पर्यटन उद्योग के साथ-साथ पर्यटन के लिए विदेश जाने वाले लोग भी प्रभावित हुए हैं. इससे कुल मिला कर घरेलू और विदेश पर्यटन बाजार पर असर पड़ा है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पर्यटन उद्योग से जुड़े होटल, ट्रैवेल एजेंट, पर्यटन सेवा कंपनियों, रेस्तरां, पारिवारिक मनोरंजन पार्क (थीम पार्क), विरासत स्थल, क्रूज, कॉरपोरेट पर्यटन और साहसिक पर्यटन इत्यादि उद्योग भी इससे प्रभावित हो रहे हैं. सीआईआई की पर्यटन समिति ने कोरोना वायरस महामारी के पर्यटन उद्योग पर असर का आकलन किया है. इसके मुताबिक अक्टूबर से मार्च के बीच भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या वार्षिक आगमन की 60-65 प्रतिशत होती है. भारत को विदेशी पर्यटकों से 28 अरब डॉलर से अधिक की आय होती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डब्ल्यूटीटीसी निजी पर्यटन उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है और दुनिया भर की 200 से अधिक ट्रैवल और टूरिज्म कंपनी के साथ जुड़ा हुआ है. संगठन ने कहा कि इस महामारी के चलते दुनिया भर में 5 करोड़ (50 मिलियन) नौकरियां प्रभावित होने का अनुमान है. संगठन का मानना है कि कोरोना संकट जब तक खत्म होगा यह उद्योग में लगभग 12 से 14 प्रतिशत नुकसान का कारण बन सकता है. इस साल अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर गिरावट और खर्च और नौकरियों से जुड़े आंकड़ों को देखते हुए डब्ल्यूटीटीसी इस आकलन पर पहुंची. काउंसिल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्लोरिया ग्वेरा ने बताया कि महामारी का वैश्विक प्रभाव होने के कारण नुकसान भी ज्यादा है. खासकर इटली और एशिया में पर्यटन उद्योग को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ेगा.

भोपाल से चार लोगों के लिए बुक किया गया पूरा विमान, रकम है चौका देने वाली

मप्र में क्वारंटाइन का नियम तोड़ने पर लगेगा इतने हजार का जुर्माना

भिंड में बढ़ा कोरोना का कहर, दो नए मरीज मिले