मेहमानो के आने पर रखे इन बातो का ध्यान, नहीं तो हो सकता है कोरोना
मेहमानो के आने पर रखे इन बातो का ध्यान, नहीं तो हो सकता है कोरोना
Share:

कोरोनो संक्रमितों की संख्या भारत में खतरनाक दर से बढ़ रही है और क्योकि अभी तक इससे निपटने के लिए कोई भी वैक्सीन या टीका नहीं बना है, ऐसे में सभी लोगों के लिए यही जरुरी होगा कि वो घर में ही रहें। हालांकि यदि किसी जरूरी काम से अगर घर से निकल भी रहे हैं तो बेहतर होगा कि लोगों से डिस्टेंस बनाए रखें। साथ ही विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, हमेशा अपने हाथ साबुन से धोते रहें और आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। ओर यदि आप छुए तो रुमाल का इस्तेमाल करे हाथो से टच न करे। ये सभी चीजें कोरोना के संक्रमण से बचाने में सहायक हैं। इन सबके बीच एक सबसे बड़ा सवाल ये है कि ऐसे हालात में अगर कोई मेहमान आपके घर आ जाए तो क्या उसे अपना बाथरूम इस्तेमाल करने देना चाहिए या नहीं और और इसके लिए क्या सावधानियां बरतनी होगी। 

तो इसके लिए जरुरी है कि आप इन बातो का ध्यान रखे - भले ही मल के कणों (फैकल-ओरल ट्रांसमिशन) के माध्यम से रोग के संचरण का जोखिम कम हो, लेकिन एक अध्ययन में पाया गया है कि कोरोनो वायरस 33 दिनों तक मल में मौजूद हो सकता है। ऐसे में यह महत्वपूर्ण होगा कि कुछ सावधानियां बरती जाएं, ताकि वायरस के संक्रमण को रोका जा सके। आपको जिन चीजों की देखभाल करने की ज्यादा आवश्यकता है, उनमें से पहली चीज आपके और आपके परिवार के सदस्यों की अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है। अब ये तो आप जानते ही होंगे कि अक्सर बुजुर्ग व्यक्ति मधुमेह, उच्च रक्तचाप, अस्थमा, हृदय रोग, कैंसर और किडनी संबंधित रोगों से पीड़ित होते है। 

ऐसे में कोरोना वायरस से उनके संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग व्यक्ति है तो उसे मेहमान से दूर रखें और साथ ही उन्हें उस बाथरूम का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करने दें, जिसका इस्तेमाल मेहमान ने किया हो। मेहमान से ऐसे बाथरूम का उपयोग करने के लिए कहें, जिसे आप अक्सर उपयोग नहीं करते है। अपने मेहमान को मुख्य द्वार के निकटतम बाथरूम का उपयोग करने दें। साथ ही उन सतहों को छूने से बिल्कुल बचें, जो आपको लगता है कि उसे घर आए मेहमान ने छुआ होगा। अगर आपके पास एक अतिरिक्त बाथरूम है, तो उन्हें उसी का उपयोग करने देना सबसे अच्छा होगा। अगर आपके पास एक अलग बाथरूम नहीं है, तो उन्हें अपने परिवार का उपयोग न करने दें। यह आपको और आपके परिवार के लिए सुरक्षित होगा। आवश्यक है कि कुछ सावधानियां आपको स्वयं बरतनी होगी। 

गलत हेयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से हो सकते है ये नुकसानयदि नहीं किया समय पर इलाज, तो हो सकती है ये घातक बीमारी

कुछ उपायों को अपनाकर, बन सकते है सफलएमपी राज्यपाल लालजी टंडन की हालत स्थिर, सांस लेने में है दिक्कत

कोरोना की जांच में लगने वाले समय को कम करने के लिए केन्द्र ने राज्यों को दिया सुझाव'कोरोना काल' में न्यूज़ीलैंड के स्वास्थय मंत्री ने दिया इस्तीफा, लॉकडाउन तोड़ने के चलते हो रही थी आलोचना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -