चीन के अलावा अन्य देशो से कड़ी निगरानी में लोग घर वापस लौटे, हिमाचल सरकार है अलर्ट
चीन के अलावा अन्य देशो से कड़ी निगरानी में लोग घर वापस लौटे, हिमाचल सरकार है अलर्ट
Share:

कोरोना वायरस के विकराल रूप धारण करने के बाद चीन के साथ अन्य देशों से 145 लोग हिमाचल अपने घर लौट आए हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने इन लोगों को अपने ही घरों में कड़ी निगरानी में रखा है।इसके अलावा  28 दिन तक ये लोग परिवार के सदस्यों से भी नहीं मिल सकते है और न ही घर से बाहर निकलेंगे। इसके साथ ही जिला शिमला में सर्वाधिक 32 और कांगड़ा में 20 लोग चीन तथा अन्य कोरोना प्रभावित देशों से लौटे हैं। इसके अलावा सरकार की ओर से चीन और अन्य कोरोना प्रभावित देशों से आने वाले हर व्यक्ति की पहचान की जा रही है। वही यदि परिजनों को भी ऐसे लोगों के आने की सूचना हेल्पलाइन नंबर 104 पर देने को कहा है। वही घर लौटे लोगों के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला और टांडा मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में 2019-एनसीओवी का टेस्ट कराने के भी निर्देश दिए हैं।   

इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव प्रीति सूदन ने प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग की, जिसमें राज्य सरकार को बीमारी के प्रति सतर्क रहने और चीन व अन्य प्रभावित देशों से आने वाले व्यक्ति को परिवार से अलग रखने को कहा है।वही  इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सीएमओ और एमएस के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर उन्हें अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। वही इसके अतिरिक्त होटलों, होम स्टे, रिजॉर्ट आदि में ठहरने वाले विदेशी सैलानियों के स्वयं सत्यापित फार्म भरवाने अनिवार्य किए हैं। यदि इस वायरस से प्रभावित कोई व्यक्ति सामने आता है तो इसकी सूचना तत्काल 108 एंबुलेंस और संबंधित सीएमओ को सूचित करने को कहा है। मुख्य सचिव अनिल खाची ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर हिमाचल सरकार अलर्ट है।

किस जिले में कितने लोग लौटे-शिमला    32 ,कांगड़ा    20 ,सोलन    18 ,सिरमौर    15 ,ऊना    14 ,हमीरपुर    13 ,बिलासपुर    11 ,कुल्लू    08 ,मंडी    11 ,चंबा    03  क्या है कोरोना वायरस- कोरोना वायरस से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या होती है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ  इसके लक्षण हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है | बचाव के उपाय-हाथों को साबुन से धोना चाहिए,खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रुमाल या टिशू पेपर से ढककर रखें, जिन व्यक्तियों में जुकाम और फ्लू के लक्षण हों, उनसे दूर रहें। अंडे और मांस के सेवन से बचें ,जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें|

उर्वशी चूड़ावाला ने किया शरजील का समर्थन, लगाई अग्रिम जमानत की अर्जी

चीन से पारिवारिक समारोह में भाग लेने पहुंची महिला, स्वास्थ्य विभाग ने रोका

रोहतांग के साथ चोटियों पर एक बार फिर हुई बर्फबारी, उड़ाने रद्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -