2 वर्ष से भी कम वक़्त में समाप्त हो जाएगा कोरोना, WHO ने कही ये बात
2 वर्ष से भी कम वक़्त में समाप्त हो जाएगा कोरोना, WHO ने कही ये बात
Share:

जेनेवा: WHO को उम्मीद है कि दो वर्ष से भी कम समय में कोविड-19  महामारी समाप्त हो जाएगी। WHO के प्रमुख टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस  ने शुक्रवार को बताया कि 1918 में शुरू हुआ स्पेनिश फ्लू 2 वर्षो में समाप्त हो गया था। उन्होंने बताया कि यदि दुनिया एकजुट रही और वैक्सीन की खोज हुई तो यह महामारी 2 साल से कम वक़्त में समाप्त हो जाएगी।

वैश्वीकरण के चलते नुकसान: WHO प्रमुख  ने बताया, 'आज हमारे पास तकनीक है और संपर्क के अधिक तरीके हैं। ऐसे में वायरस के फैलने की पूरी आशंका है। यह तेजी से फैल सकता है क्योंकि आज हम ज्यादा जुड़े हैं।' उन्होंने बताया कि जिसके साथ ही इसे रोकने के लिए हमारे पास तकनीक और ज्ञान मौजूद है। हमारे पास वैश्वीकरण, निकटता, संपर्क की हानि है तो बेहतर तकनीक का लाभ भी है।

11 फीसद पाकिस्तानियों में प्रतिरोधी क्षमता: वहीं पाक के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अकादमी ने आगा खान यूनिवर्सिटी समेत कई सहयोगियों के साथ मिलकर WHO के सहयोग से 25 शहरों में नेशनल सिरोप्रीवेलेंस स्टडी कर चुके है। अध्‍ययन में पाया गया है कि पाक में 6 हजार से अधिक लोगों की जान लेने और 2,91,588 लोगों को संक्रमित करने वाले कोरोना वायरस के वायरस लगभग 11 प्रतिशत पाकिस्तानियों में प्रतिरोधी क्षमता विकसित होती जा रही है।

फाइजर-बायोएनटेक की दूसरी वैक्सीन का साइड इफैक्ट कम: अमेरिका ने दवा कंपनी फाइजर और जर्मन बायोटेक फर्म बायोएनटेक ने अपनी दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल के सकारात्मक परिणाम का एलान कर दिया है। दवा कंपनियों ने बताया है कि पहली के मुकाबले दूसरी प्रतियोगी वैक्सीन का साइड इफैक्ट कम है.

ईरान को अमेरिका ने दिया बड़ा झटका

इन देशों के लोगों से प्लाज्मा दान करने की गुजारिश कर रहा UK

इन एप्लीकेशन के 20 करोड़ यूजर्स से अधिक का डाटा हुआ लीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -