कोरोना से मरने वालों में पुरुषों की संख्या अधिक, शोध में हुआ खुलासा
कोरोना से मरने वालों में पुरुषों की संख्या अधिक, शोध में हुआ खुलासा
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के डाटा के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के कारण पुरुषों की तुलना में कम महिलाओं की मौत हो रही है। मृतकों में तक़रीबन आधे मरीजों की उम्र 60 से ऊपर है। 30 अप्रैल दोपहर तक पूरे देश में कोरोना के चलते 1,074 लोगों की मौत हुई है। जिसमें से 65 फीसद पुरुष हैं। जिससे पता चलता है कि वायरस से महिलाओं की तुलना में पुरुषों की जान अधिक गई है।

22 अप्रैल को पीयर में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, अमेरिकी पत्रिका जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (जामा) ने न्यूयॉर्क शहर के 12 अस्पतालों में एडमिट 5,700 कोरोना मरीजों के विश्लेषण से पता चला कि कम से कम 60 प्रतिशत पुरुष अस्पताल में एडमिट थे। जबकि इंटेंसिव केयर यूनिट में जिन 373 मरीजों का उपचार जारी था, उनमें से 66.5 प्रतिशत पुरुष थे। गंभीर रूप से बीमार मरीजों में मधुमेह, हाई बीपी और मोटापा सबसे आम बीमारियां थीं। 

वहीं भारतीय मरीजों में कोरोना, शुगर, हहइ बीपी, गुर्दे या हृदय रोग जैसी आयु और अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों के कारण गंभीर रूप ले रहा है। वायरस के चलते जान गंवाने वाले 78 प्रतिशत का स्वास्थ्य किसी न किसी कारण खराब था और 51.2 प्रतिशत की उम्र 60 साल से अधिक है। 60 साल से ऊपर वाले 51.2 फीसद में से, 42 फीसद की उम्र 60 से 75 साल के बीच है और 9.2 प्रतिशत 75 साल से अधिक है। 

सोने पर भी पड़ी कोरोना की मार, 11 साल के निचले स्तर पर पहुंची गोल्ड की डिमांड

इन्हें बनाया गया आर्थिक विभाग का नया सचिव

कोरोना से भोपाल में 19 लोगों ने गवाई जान, गैस त्रासदी के सर्वाइवर को लेकर हुआ चौकाने वाला खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -