दक्षिण कोरिया के निर्यात पर कोरोना की मार, अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका

सियोल: दक्षिण कोरिया के शीर्ष व्यापार अधिकारी के अनुसार, कोरोनो वायरस महामारी,दक्षिण कोरिया के निर्यात को रोक देगी, जिससे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं पर गहरा असर पड़ेगा। कोरिया के व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्री सूंग यूं-मो, ने पिछले हफ्ते एक साक्षात्कार में कहा कि ''यह 2008 की तुलना में कठिन होगा, जब दुनिया की मुख्य रूप से विकसित अर्थव्यवस्थाओं को वित्तीय झटका लगा था।''

सुंग ने कहा कि निर्यात क्षेत्र को गहरे और लंबे समय तक चलने वाले दर्द का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आपूर्ति लाइनों का पुन: निर्माण भी दक्षिण कोरिया के पक्ष में हो सकता है क्योंकि कंपनियां पुर्जों के अधिक सुरक्षित स्रोत की तलाश में हैं। वैश्विक व्यापार के लिए बैरोमीटर के रूप में देखे गए कोरिया के निर्यात के साथ, सुंग का कहना है कि दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं को कोरोना से कड़ी व्यापारिक टक्कर लेते हुए कारखाने के स्थानांतरण की आवश्यकता है, जो जोखिम और अवसर दोनों पेश करेगी।

बता दें कि निर्यात दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। वित्तीय संकट के बाद से पिछले महीने कोरिया का विदेशी शिपमेंट सबसे अधिक गिर गया है, जिसके परिणामस्वरूप 2012 के बाद से पहला व्यापार घाटा है। मई के पहले दस दिनों के लिए, सोमवार तक के आंकड़े बताते हैं कि दक्षिण कोरिया का निर्यात लगभग 30 फीसद गिर गया है।

पाकिस्तान में कोरोना ने ढाया कहर, सामने आए 1900 से अधिक मामले

Corona Live: 3 लाख के करीब पहुंची मृतकों की संख्या, ४१ लाख से अधिक संक्रमित

ब्रिटेन में सुरक्षा हुई और भी कड़ी, स्टे होम को किया गया स्टे अलर्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -