महाराष्ट्र के मशहूर गणेशोत्सव पर कोरोना का साया, GSB मंडल ने लिया बड़ा फैसला

May 26 2020 12:57 PM
महाराष्ट्र के मशहूर गणेशोत्सव पर कोरोना का साया, GSB मंडल ने लिया बड़ा फैसला

मुंबई: कोरोना के कहर के चलते मुंबई के सबसे मशहूर गणपति मंडलों में से एक GSB मंडल ने इस साल गणेशोत्सव नहीं मनाने का निर्णय लिया है. इस वर्ष गणेश चतुर्थी का त्योहार 22 अगस्त को होगा. हिंदी माह भाद्रपद में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से अगले 9 दिनों तक महाराष्ट्र सहित पूरे विश्व गणेशोत्सव बड़े भव्य तरीके से मनाया जाता है. गणेशोत्सव के दौरान बड़ी तादाद में श्रद्धालु इकट्ठा होते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा है इसीलिए जीएसबी मंडल ने ऐसा फैसला लिया है. 

उल्लेखनीय है कि जीएसबी मंडल अब अगले वर्ष फरवरी के महीने में गणेशोत्सव का आयोजन करेगा. बता दें कि GSB मंडल गणेशोत्सव आयोजित करने वाले मुंबई के सबसे रईस मंडलों में से एक है. पुराणों के मुताबिक, गणेश चतुर्थी के दिन ही गणपति का जन्म हुआ था. गणेशोत्सव के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में भगवान गणेश की बड़ी प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं. नियमों के मुताबिक गणपति बप्पा की स्थापित मूर्ति की पूजा पूरे नौ दिन तक की जाती है.

भगवान गणेश के भक्त पूरे हर्षोल्लास और उमंग के साथ इस त्यौहार को मनाते हैं. इसके साथ ही गणपति विसर्जन तक पंडालों में खूब जगराते होते हैं. पूरे देश में प्रसिद्ध मंदिरों में पहुंचकर भक्तगण भगवान गणेश के दर्शन करते हैं.

कोरोना के खिलाफ पीएम मोदी के कदम पर RSS ने कही यह बात

क्या हवाई यात्राओं से और फैल सकता है कोरोना संक्रमण ?

वनउत्पादों को लेकर सबसे आगे निकला यह राज्य