बच्चों पर जल्द शुरू होगा Covovax वैक्सीन का ट्रायल, DCGI से मांगी जाएगी अनुमति
बच्चों पर जल्द शुरू होगा Covovax वैक्सीन का ट्रायल, DCGI से मांगी जाएगी अनुमति
Share:

पुणे: कोरोना संकट के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया शीघ्र ही ड्रग कंट्रोलर और जनरल ऑफ इंडिया के यहां बच्चों पर Covovax कोरोना वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल की अनुमति के लिए आवेदन करेगा। Covovax अमेरिका स्थित Novavax Inc द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन का इंडियन वर्जन है तथा इसका निर्माण भारत में पुणे स्थित SII द्वारा किया जा रहा है। 

Covovax  सीरम द्वारा बनाया जा रही दूसरी वैक्सीन है, पहला ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन है, जिसे भारत में SII द्वारा बनाए गए 'कोविशील्ड' के रूप में जाना जाता है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को बताया था कि नोवावैक्स इंक द्वारा विकसित कोरोना टीके कोवोवैक्स की प्रथम बैच का उत्पादन एसआईआई की पुणे लैब में किया जा रहा है।

पूनावाला ने एक ट्वीट किया, ‘पुणे में हमारे प्लाटं में इस हफ्ते निर्मित किए जा रहे कोवोवैक्स (नोवावैक्स द्वारा विकसित) की प्रथम खेप देखने के लिए एक्साइटेड हूं। इस टीके में 18 साल से कम आयु की हमारी भावी पीढ़ियों की रक्षा करने की बहुत क्षमता है। ट्रायल जारी हैं। सीरम इंडिया टीम ने अच्छा कार्य किया है।’ उन्होंने इस वर्ष मार्च में बताया था कि भारत में कोवोवैक्स टीके का क्लीनिकल ट्रायल आरम्भ हो गया है तथा कंपनी इसे इस वर्ष सितंबर तक पेश करने की आशा करती है।

श्रीलंका दौरे की तैयारी, 'ढगाला लागली कल' गाने पर वर्कआउट करते नज़र आए सूर्यकुमार यादव

साउथ की ये मशहूर अदाकारा बॉलीवुड डेब्यू करने को हैं तैयार, किंग खान के साथ मचाएगी धूम

मामूली विवाद में पति ने धारदार हथियार से पत्नी पर किया वार, हुई दोनों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -