कितने लोगों में कोरोना की एंटीबॉडी ? दिल्ली में जल्द शुरू हो सकता है छठा सीरोलॉजिकल सर्वे
कितने लोगों में कोरोना की एंटीबॉडी ? दिल्ली में जल्द शुरू हो सकता है छठा सीरोलॉजिकल सर्वे
Share:

नई दिल्ली: एक ओर कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है, वहीं दूसरी ओर लोगों का शरीर कोरोना के खिलाफ अपनी क्षमता को भी मजबूत कर रहा है. इसी बात को परखने के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार से छठा सीरो सर्वे आरंभ हो सकता है. छठे सर्वे में 272 वार्ड में 28 हजार नमूने लिए जाएंगे. रिपोर्ट के अनुसार, छठे सर्वे में प्रत्येक वार्ड से 100 लोगों के नमूने लिए जाएंगे. सर्वे में वो लोग भी शामिल होंगे, जिन्हें टीका लग चुका है, ताकि यह देखा जा सके कि उनमें कोरोना के खिलाफ एंटी बॉडी कितना विकसित हुआ है.

इससे पहले जनवरी में पांचवे सीरो सर्वे में सामने आया था कि दिल्ली की बहुत बड़ी आबादी कोरोना संक्रमित हो चुकी थी. पांचवा सर्वे 15 जनवरी से 23 जनवरी के मध्य कराया गया था, जिसमें कुल 28000 सैंपल लिए गए थे और 56.13 फीसदी लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी मिली थी. इस बार के संक्रमण में उन लोगों से सवाल किए जाएंगे, जिनके ब्लड सैंपल को पिछली बार Sars-Cov-2 virus के खिलाफ एंटीबॉडी टेस्टिंग के लिए रखे गए थे. इन लोगों में यह जाना जाएगा कि इन्हें टीका लगा या नहीं. इसके साथ ही इन्हें कोरोना का संक्रमण हुआ है या नहीं.

सर्वे में जनवरी से अप्रैल के बीच Sars-Cov-2 virus की वजह से होने वाले कोरोना संक्रमण की दर का आंकलन किया जाएगा. इस बार के सर्वे में भी वही प्रोटोकॉल अपनाया जाएगा जो पिछले सर्व में अपनाया गया था. बता दें कि दिल्ली में 272 वार्ड हैं. इनमें प्रत्येक वार्ड से केवल सौ लोगों से नमूने लिए जाएंगे. यानी कुल 28 हजार नमूनों से इस बात का पता लगाया जाएगा कि दिल्ली में अब तक कितने लोगों को कोरोना संक्रमण हो चुका है और कितने लोगों ने कोरोना के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर ली है.

कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग सोनिया गांधी, राहुल भी रहेंगे मौजूद

PM मोदी ने दी उद्धव ठाकरे को सलाह, बोले- 'आरोपों पर ध्यान मत दो'

दूसरी Covid19 लहर भारतीय बैंकों के लिए जोखिम को बढ़ाती है: फिच रेटिंग्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -