ऑटो सेक्टर पर भी पड़ा कोरोना का प्रभाव, इन कंपनियों की बिक्री में आई भारी गिरावट
ऑटो सेक्टर पर भी पड़ा कोरोना का प्रभाव, इन कंपनियों की बिक्री में आई भारी गिरावट
Share:

नई दिल्ली: अब कोरोना का कहर ऑटो सेक्टर को भी प्रभावित कर रहा हैं. आपूर्ति संबंधी समस्याओं के कारण से देश की दिग्गज ऑटो कंपनियों की फरवरी महीने की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली हैं. लगभग एक साल से चल रही मंदी से अभी ऑटो सेक्टर उबर ही नहीं पाया था कि कोरोना का कहर उसकी कमर तोड़ने वाला साबित हो रहा है. आपूर्ति संबंधी समस्याओं के कारण से देश की दिग्गज ऑटो कंपनियों की फरवरी महीने की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिल रही हैं. महिंद्रा ऐंड महिंद्रा की बिक्री में 42 प्रतिशत तो टाटा की बिक्री में 34 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है.

देश के प्रमुख वाहन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बीते रविवार को कहा कि उसके वाहनों की कुल बिक्री बीते महीने फरवरी में बीते साल के मुकाबले 42 प्रतिशत घटकर 32,476 रही हैं. बीते साल फरवरी में कंपनी ने कुल 56,005 वाहन बेचे थे. कंपनी ने एक रेग्यूलेटरी फाइलिंग में कहा कि बीते महीने घरेलू बाजार में उसने 30,637 वाहन बेचे जो बीते साल के इसी महीने की बिक्री 52,915 वाहन के मुकाबले 42 प्रतिशत कम है. महिंद्रा के यात्री वाहनों की बिक्री इस साल फरवरी में 10,938 रही जबकि बीते साल इसी महीने में 26,109 थी. व्यावसायिक वाहनों की बिक्री इस साल फरवरी में जहां 15,856 रही, वहां बीते साल इसी महीने में 21,154 थी.

दूसरी और एक और दिग्गज ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स की फरवरी की बिक्री में 34 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली हैं. टाटा मोटर्स ने कहा कि फरवरी में उसने घरेलू बाजार में महज 38,002 वाहन बेचे हैं. कंपनी ने बीते साल इसी महीने में 57,221 वाहन बेचे थे.

वहीं, टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के प्रेसिडेंट मयंक पारीक ने कहा, 'चीन में कोरोना के प्रकोप और एक बड़े वेंडर के यहां आग लग जाने की कारण  से वाहन का उत्पादन और थोक बिक्री प्रभावित हुई है. कंपनी के कॉमर्श‍ियल व्हीकल की घरेलू बिक्री में 35 प्रतिशत की गिरावट आई है. चीन में कोरोना वायरस केप्रकोप की कारण से कई तरह के उपकरणों की आपूर्ति में बांधा आई है और इसकी कारण से बीएस 6 तक ट्रांजिशन अभ‍ियान पर भी असर पड़ा है.

मारुति सुजुकी इंडिया ने यह जानकारी दी हैं कि फरवरी माह में उसने कुल 1,47,110 कारें बेचीं. बीते साल इसी अवधि में कंपनी ने 1,48,682 कारें बेची थीं. इस तरह सालाना आधार पर बिक्री में 1.1 फीसदी की गिरावट आई है. वहीं, कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में बताया कि फरवरी में घरेलू बिक्री में 3.6 फीसदी की गिरावट आई और 1,34,150 कारे बेची गईं हैं.

भारत की पहली महिला गवर्नर सरोजिनी नायडू की 71वीं पुण्यतिथि आज

बजट से संशोधित वेतनमान और नियमित नौकरी की आस

कॉलेज की दीवारों पर लगा भारत विरोधी पोस्टर, पुलिस ने उठाया सख्त कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -